राजनीती

now browsing by category

 
Posted by: | Posted on: 11 months ago

रायन इंटरनेशनल स्कूल, फरीदाबाद में 16 मई, 2023 को आयोजित अलंकरण समारोह में छात्र परिषद के नवनिर्वाचित सदस्यों को सम्मानित किया गया

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | रायन इंटरनेशनल स्कूल, फरीदाबाद में 16 मई, 2023 को आयोजित अलंकरण समारोह में छात्र परिषद के नवनिर्वाचित सदस्यों को सम्मानित किया गया। विद्यालय की युवा प्रतिभाओं में नेतृत्व गुणों का विकास करने और उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

विशिष्ट अतिथि राजीव जेटली, भाजपा प्रवक्ता एवं उद्योगपति संजय शर्मा ने अपनी उपस्थिति से इस अवसर की शोभा बढ़ाई।

पांच भाषाओं में स्वागत भाषणों के साथ सम्मानित अतिथियों और गौरवान्वित माता-पिता का हार्दिक स्वागत किया गया, जिसके बाद मेहमानों का संगीतमय स्वागत किया गया। तत्पश्चात, निर्वाचित सदस्यों को उनके विभागों को अतिथियों और स्कूल की प्रधानाचार्या द्वारा आवंटित किया गया तथा उन्हें स्कार्फ से सम्मानित किया गया था।

अनन्या और रुद्र प्रताप ने क्रमशः स्कूल के अध्यक्ष और प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली। छात्रों को बधाई देते हुए, राजीव जेटली ने उनसे महान इंसान बनने और अपने जिम्मेदारी के क्षेत्र के प्रति पूर्ण समर्पण और निष्ठा के साथ अपने सपनों को पूरा करने का आग्रह किया, और अपनी मेहनत से समाज में परिवर्तन लाने का आग्रह किया। संजय शर्मा ने उन छात्रों को प्रोत्साहित किया जो पूरे समर्पण के साथ अपना काम करने की जिम्मेदारी अपने हाथों में लेंगे। प्राचार्या निशा शर्मा ने नवनिर्वाचित छात्र परिषद को बधाई देते हुए कहा कि वे मशाल वाहक हैं। उन्होंने उनसे प्रतिबद्धता और ईमानदारी के साथ जिम्मेदारी लेने का भी आग्रह किया।

छात्रों ने माननीय अतिथि, अध्यक्ष सर डॉ ए.एफ पिंटो, प्रबंध निदेशक मैडम डॉ ग्रेस पिंटो और परिवार, प्रधानाचार्या, शिक्षकों और माता-पिता को उनके निरंतर समर्थन और मार्गदर्शन के लिए आभार व्यक्त किया। परिषद का जोश उनके आत्मविश्वास और अपने काम को अंजाम देने के प्रति समर्पण में झलकता था। समारोह का समापन स्कूल गीत के बाद राष्ट्रगान के साथ हुआ। रायन परंपरा का पालन करते हुए नवनिर्वाचित परिषद सदस्यों ने प्रिंसिपल मैम के साथ स्कूल की सीमा के भीतर पौधे भी लगाए।

Posted by: | Posted on: 11 months ago

5 शहरों में सीबीएसई के 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम में मानव रचना इंटरनेशनल स्कूलों का शानदार प्रदर्शन

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | -सौ फीसदी रहा मानव रचना स्कूलों का परीक्षा परिणाम

-12वीं कक्षा में मानव रचना सेक्टर-14 फरीदाबाद की निहारिका गोयल ने 98.8 फीसदी और चार्मवुड विलेज की ध्वनि जैन ने हासिल किए 98 % अंक

-मानव रचना सेक्टर-46 गुरुग्राम से प्रद्युमन और चैतन्य ने हासिल किए 98.6% अंक

फरीदाबाद। 13 मई, 2023

मानव रचना इंटरनेशनल स्कूलों ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की परीक्षा में शानदार परिणाम लाकर एक बार से अपनी उत्कृष्टता को साबित किया है। उत्तर भारत के फरीदाबाद, गुरुग्राम, नोएडा, लुधियाना और मोहाली स्थित आठों स्कूलों ने दसवीं और बारहवीं में सौ फीसदी परीक्षा परिणाम के साथ अपनी छाप छोड़ी है।

सभी स्कूलों में कक्षा 10वीं में परीक्षा देने वाले कुल 765 छात्रों और कक्षा 12वीं में कुल 614 छात्रों ने सफलता हासिल की है।

MRIS सेक्टर-14, फरीदाबाद

10वीं

देवांगी कश्यप – 97.60%

12वीं

निहारिका गोयल, – 98.80%

लावण्या व राधिका – 97%

अनन्या चुघ- 96.80%

MRIS चार्मवुड

10वीं

धृति -97.8%

12वीं

ध्वनि जैन – 98%

अभिनव कुमार- 95%

कबीर धवन – 96.6%

MRIS नोएडा

10वीं

सान्वी निरंजन – 98%

12वीं

उज्जवल कालरा – 95%

नंदिनी गोयल- 94%

समर्थ खेर- 94.2%

MRIS सेक्टर- 46, गुरुग्राम

10वीं

पीहू बंसल – 98.8%

12वीं

प्रद्युमन सिंह शेखावत- 98.6%

चैतन्य कक्कड़- 98.6%

निशिता श्रीवास्तव- 97.8%

MRIS लुधियाना

10वीं

जसनूर सिंह – 96.8%

12वीं

जास्मीन कौर– 93%

भागवत शर्मा – 87.8%

हश्मीत कौर – 90.2%

MRIS सेक्टर- 51 गुरुग्राम

10वीं

अथर्व भट्ट – 96.4%

MRIS मोहाली

10वीं

आलम गर्ग– 98.2%

12वीं कक्षा में प्रद्युम्न सिंह शेखावत ने केमिस्ट्री में 100, अंशुमन और चैतन्य ने बिजनेस स्टडीज में 100, कृष ने अकाउंट में 100 अंक हासिल किए। 10वीं में अंग्रेजी में- सहज बजाज, मानसी गोयल; सोशल साइंस में पीहू बंसल, सैयांश दास, छवि मित्तल ने 100 अंक हासिल किए।

12वी में बिजनेस स्टडीज में राधिका मनचंदा ने सौ फीसदी अंक हासिल किए हैं। कनन भाटिया ने राजनीति विज्ञान और महप्रीत कौर पाहवा ने अकाउंटेंसी में 100 अंक पाए। 10वी कक्षा में विज्ञान विषय में इशिता शर्मा, सार्थक जैन, देवाशं भड़ाना और अंशिका गुप्ता ने 100 अंक हासिल किए। दृष्टि लोवे ने अंग्रेजी में 100 अंक पाए।

मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के अध्यक्ष डॉ. प्रशांत भल्ला और उपाध्यक्ष डॉ. अमित भल्ला ने सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं में शानदार प्रदर्शन के लिए सभी स्कूलों के टॉपर्स सहित प्रिंसिपलों, कर्मचारियों, छात्रों और अभिभावकों को बधाई दी।

मानव रचना स्कूल सेक्टर-14 की डायरेक्टर प्रिंसिपल श्रीमती ममता वाधवा, चार्मवुड विलेज स्कूल प्रिंसिपल दिवजोत कौर, गुरुग्राम सेक्टर- 46 डायरेक्टर प्रिंसिपल श्रीमती धृति मल्होत्रा , सेक्टर-51 गुरुग्राम प्रिंसिपल श्रीमती पूजा पुरी, प्रिंसिपल नोएडा स्कूल श्रीमती निंदिया साकेत , प्रिंसिपल मोहाली स्कूल श्रीमती तरुना वशिष्ठ, प्रिंसिपल लुधियाना स्कूल श्रीमती अंजू धवन ने भी शानदार परिणाम पर सभी को शुभकामनाएं दी।

डॉ. प्रशांत भल्ला ने कहा, ”छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों व स्कूल प्रिंसिपलों की कड़ी मेहनत और लगन से ही ये सफलता मिलती है। परीक्षा परिणाम से बेहद खुश हूं और छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं। स्कूल में समग्र विकास पर फोकस किया जाता है यही वजह है कि पढ़ाई के साथ खेलकूद, प्रौद्योगिकी और साहित्यिक गतिविधियों में भी छात्रों की उपलब्धियां शानदार रहती है।

डॉ. अमित भल्ला ने सभी को बधाई देते हुए कहा, ” मानव रचना इंटरनेशनल स्कूलों ने 100% परिणाम के साथ खुद को साबित किया है। हम सभी इस उपलब्धि से बेहद खुश और उत्साहित हैं। ये सफलता हर क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए स्कूल के छात्रों, शिक्षकों, सहयोगियों और प्रिंसिपलों और प्रदान किए गए अवसरों और उनकी कड़ी मेहनत के बूते ही संभव हो पाई है।

कार्यकारी निदेशक दीपिका भल्ला, निशा भल्ला, डॉ. सन्नी बंसल, श्री गौरव राय और श्री लवकेश मागू ने भी सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं में छात्रों की सफलता पर खुशी जताई।

मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल की निदेशक संयोगिता शर्मा ने कहा, “10वीं और 12वीं के छात्रों की इस शानदार सफलता में अभिभावकों और शिक्षकों का भी पूरा योगदान है। हमारा उद्देश्य छात्रों का सर्वांगीण विकास करना है। सभी छात्रों को भविष्य में अपार सफलता के लिए शुभकामनाएं।

मानव रचना इंटरनेशनल स्कूलों का उद्देश्य बेहतर शैक्षणिक माहौल के साथ छात्रों के सर्वांगीण विकास पर ध्यान देते हुए हर छात्र को प्रतियोगी माहौल और भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए सक्षम बनाना है।

Posted by: | Posted on: 11 months ago

नवनियुक्त जिलाध्यक्ष देवेंद्र सौरोत का स्वागत समारोह का आयोजन पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस पलवल में संपन्न हुआ

पलवल (विनोद वैष्णव ) | बैठक में जननायक जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष देवेंद्र सौरोत को बनाए जाने पर पार्टी के वरिष्ठ नेता पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं ने नवनियुक्त जिलाध्यक्ष को फूल माला एवं मिठाई खिला कर स्वागत किया तथा पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉक्टर अजय सिंह चौटाला जी प्रदेश के यशस्वी उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला , प्रदेश अध्यक्ष सरदार निशान सिंह , प्रदेश महासचिव ,दिग्विजय चौटाला , पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव एवं पूर्व मंत्री चौधरी हर्ष कुमार ,राष्ट्रीय संगठन सचिव ,राजेंद्र लितानी ,पार्टी के प्रदेश कार्यालय सचिव चौधरी रणधीर सिंह का आभार व्यक्त किया । बैठक की अध्यक्षता पार्टी के वरिष्ठ नेता पंडित तूहीराम भारद्वाज जी ने की । बैठक को पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने संबोधित किया जिसमें मुख्य रूप से पार्टी को मजबूत करने एवं जिला पलवल के संगठन को और मजबूत कैसे किया जाए इस पर विस्तृत चर्चा हुई तथा बैठक में जिला कार्यालय स्थापित करने पर भी जोड़ दिया गया। नवनियुक्त जिला अध्यक्ष देवेंद्र सौरोत ने अपने वक्तव्य में कहा कि जननायक जनता पार्टी के राष्ट्रीय एवं प्रदेश नेतृत्व ने जिस विश्वास के साथ जिम्मेदारी सौंपी गई है उस विश्वास पर खरा उतरने का पूरा प्रयास करूंगा एवं पार्टी के प्रत्येक कार्यकर्ता को पूरा मान और सम्मान दिया जाएगा।
देवेंद्र सौरोत ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार के अंदर हमारी भागीदारी केवल 10% है उसके बावजूद हरियाणा के लोकप्रिय एवं यशस्वी उप-मुख्यमंत्री चौधरी दुष्यंत चौटाला जी की कार्यशैली के बदौलत हम अपने मेनिफेस्टो में दर्शाई गई ज्यादातर मांगों को पूरा कराने में कामयाब रहे हैं तथा अब जरूरत है उन सभी नीतियों को अपनी जनता तक पहुंचाना। बैठक को संबोधित करने में मुख्य रूप से पार्टी के वरिष्ठ नेता तूहीराम भारद्वाज युवा नेता विश्व कुमार उर्फ भालू किसान प्रकोष्ठ के प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुखराम डागर युवा प्रकोष्ठ के प्रदेश उपाध्यक्ष प्रवीण डूडी प्रदेश उपाध्यक्ष नागेश तेवतिया आईटी प्रकोष्ठ के प्रभारी प्रवेश तेवतिया चिकित्सा प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष विजय कुमार वरिष्ठ नेता खेमचंद किसान प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष गजराज सहरावत होडल हल्का अध्यक्ष रोहतास सौरोत महिला जिला अध्यक्ष ललिता सुहाग महिला प्रकोष्ठ की उपाध्यक्ष सुनीता भारद्वाज महिला प्रकोष्ठ प्रदेश सचिव भावना रावत माइनॉरिटी प्रकोष्ठ के नाजिम खान लेखराज दहिया इनसो के जिलाध्यक्ष नरवीर कुंडू अरुण तंवर अरुण रावत करण सिंह तंवर प्रेम सिंह सुखबीर चरण सिंह रोहताश कुमार आदि

Posted by: | Posted on: January 7, 2023

एमवीएन विश्वविद्यालय में सातवें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रये रहे

पलवल (विनोद वैष्णव ) | एमवीएन विश्वविद्यालय में सातवें दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया जिसके मुख्य अतिथि हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रये रहे। कार्यकर्म का सुभारंभ मुख्य अतिथि बंडारू दत्तात्रये, कुलाधिपति संतोष शर्मा, कुलपति डॉक्टर जे वी देसाई, उपकुलपति एनपी सिंह, डायरेक्टर जे पी गौर, डीसी नेहा सिंह, एसपी राजेश दुग्गल ने दीप प्रज्वलित करके किया। इस अवसर पर राज्यपाल ने मेधावी छात्र और छात्राओं को उपाधि प्रदान की। इस अवसर पर 15 अनुसंधान विद्वान गीता मेहलावत, गिरीश कुमार, मीनू भाटी, संजय, मोहित कोटनाला, माधुरी, रूबी मित्तल, सरस्वती, नरेश कुमार, दीपू सिंह, प्रिया, नीता, प्रियंका सिंह, संदीप, हरिंदर शर्मा को विद्या चिकित्सक की उपाधि प्रदान की गई एवं अन्य 350 मेधावी छात्र एवं छात्राओं को अभियांत्रिकी, प्रबंधक, विज्ञान, वाणिज्य, विधि, कंप्यूटर अनुप्रयोग, कृषि विज्ञान और भेषज विज्ञान आदि संकायों की उपाधि प्रदान की गई। राज्यपाल द्वारा शैक्षणिक उत्कृष्ठ पर्दशन के लिए 3 छात्रों अंकुर चौहान एमबीए, कल्पना बीफार्मेसी एवं योगिता डी फार्मेसी को स्वर्ण पदक एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि बंडारू दत्तात्रये ने उपाधि प्राप्त करने वाले सभी विद्यार्थी एवं उनके अभिवाको को बधाईयां दी। उन्होंने कहा की भविष्य में आप जो भी करे उसमे आदर्श बने। उन्होंने कहा की मुझे बहुत खुशी हे की उपाधि प्राप्त करने वाले विधार्थियो में छात्राएं भी काफी है। उन्होंने कहा की हमे महिलाओं को सशक्त बनाना है क्योंकि महिलाएं आगे बढ़ेगी तो देश आगे बढ़ेगा। उन्होंने उच्च शिक्षा की भी जिक्र करते हुए कहा की आजादी के बाद से निरंतर विश्विद्यालय बढ़ रहे हैं फिर भी आबादी को देखते हुए अभी और विश्विद्यालय को खोले जाने की जरूरत है। उन्होंने नई शिक्षा योजना का भी जिक्र करते हुए कहा की अगर हम शिक्षा को अपनी मातृभाषा में ग्रहण करेंगे तो और आगे बढ़ पाएंगे। उन्हीं नैतिक मूल्यों, नई खोज, तकनीक विकास पर भी जोर दिया। विश्विद्यालय की प्रबंधक संचालक कांता शर्मा, अध्यक्ष वरुण शर्मा, कुलाधिपति संतोष शर्मा ने विधार्थियो को उनके उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं देते हुए कहा की एमवीएन विश्विद्यालय की शुरुआत स्वर्गीय गोपाल शर्मा जी ने जिस सपने को लेकर की थी वो साकार हो रहा है। उन्होंने कहा की हमारे अनेकों विद्यार्थी राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों में कार्यरत हैं। विश्विद्यालय के कुलपति डॉक्टर जे वी देसाई ने कहा की एमवीएन एजुकेशन सोसाइटी की स्थापना 1983 में हुई और उसी को क्रम में आगे बढ़ाते हुए ग्रामीण क्षेत्र में उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए 2012 में एमवीएन विश्वविद्यालय की स्थापना की गई। उन्होंने बताया की एमवीएन विश्विद्यालय शिक्षा के साथ साथ समाज के उत्थान के लिए समय समय पर स्वास्थ्य, कानूनी, एवं कृषि संबंधित जागरूक कैंप का आयोजन भी करता है।
विश्विद्यालय के कुलसचिव डॉक्टर राजीव रतन ने अंत में मुख्य अतिथि, समस्त प्रशासन, मीडिया, समस्त शिक्षक, एवम गैर शिक्षक गन का धन्यवाद किया। इस अवसर पर जेपी गौर, सीता कालरा, डॉक्टर एनपी सिंह, डॉक्टर सचिन गुप्ता, डॉक्टर तरुण विरमानी, डॉक्टर राहुल वार्ष्णेय, डॉक्टर कुलदीप, डॉक्टर मयंक चतुर्वेदी, डॉक्टर आलोक श्रीवास्तव, देवेश भटनागर, महेश धनु, बबीता यादव, दया शंकर, संजय शर्मा एवं समस्त अध्यापक गन उपस्थित रहे।

Posted by: | Posted on: December 26, 2022

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव जेटली ने NH-2 स्थित निजी कार्यालय पर पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी की जयंती पर माल्यार्पण कार्यक्रम अपने समर्थको सहित किया

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव जेटली ने NH-2 स्थित निजी कार्यालय पर पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी की जयंती पर माल्यार्पण कार्यक्रम अपने समर्थको सहित किया | राजीव जेटली ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी दुनिया को सुशासन की राह दिखाने वाले नेता थे।

उन्होंने यहां अटलजी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। इसके बाद यहां मौजूद सैकड़ों लोगों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात का लाइव प्रसारण सुना। अटल जी को दुनिया में भरपूर सम्मान प्राप्त है। उन्होंने पहली गैर कांग्रेसी सरकार का कार्यकाल पूरा किया और लोगों को बताया कि किस प्रकार सरकारें जनहितैषी कार्य कर सकती हैं। अटलजी ने राजनीति में सुचिता को बड़ा महत्व दिया। उन्होंने एक सांसद को अपने साथ मिलाने के बजाय सरकार का गिर जाना उचित समझा।

सरकार ने अपने प्रिय नेता सर्वोच्च नागरिक सम्मानों भारत रत्न और पद्म विभूषण से नवाजा। नागर ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी ने किसान, जवान और विज्ञान का समीकरण प्रस्तुत कर देश को बुलंदियों की ओर बढ़ाया। उन्होंने जवानों की शहादत का सम्मान और ऊंचा किया वहीं किसान कार्ड बनाकर अन्नदाता को उसका हक दिलवाया। उन्होंने दुनिया के दबावों की परवाह न कर पोकरण में परमाणु परीक्षण किया और सबसे आगे राष्ट्र का सम्मान रखा।

Posted by: | Posted on: December 14, 2022

ग्राम पंचायत चमनपुरा की सरपंच आशा ने ग्रहण किया चार्ज

गुरुग्राम जिले के सोहना ब्लॉक में अनुसूचित जाति के गांव चमनपुरा के लिए एक ऐतिहासिक दिन रहा है क्योंकि हरियाणा सरकार के आदेशानुसार खंड सोहना में लोहसिंघानी ग्राम पंचायत से अलग होकर नई बनी ग्राम पंचायत चमनपुरा की आयोजित पहली बैठक आयोजित हुई। चमनपुरा ग्राम पंचायत की पहली बैठक में विकास एंव पंचायत विभाग हरियाणा सरकार व जिला उपायुक्त गुरुग्राम खंड एंव विकास कार्यालय सोहना के आदेशानुसार ग्राम पंचायत चमनपुरा के ग्राम सचिव श्री प्रवेश कुमार ने ग्राम पंचायत चमनपुरा की सर्वप्रथम सरपंच पद पर चुनकर आई स्वर्गीय चौधरी नन्हेराम गरीबा की पोत्र वधू चौधरी हरिसिंह की पुत्र वधू श्रीमती आशा पत्नी चौधरी विजयपाल को सरपंच पद का चार्ज ग्रहण करवाया। पंचायत की पहली बैठक का आयोजन गाँव चमनपुरा के सरकारी स्कूल में किया गया। पंचायत की पहली बैठक लगभग 1:30 घंटे चली। बैठक की अध्यक्षता सरपंच श्रीमती आशा ने की। पंचायत की पहली बैठक में ग्राम पंचायत सचिव श्री प्रवेश कुमार ने समस्त रिकार्ड सरपंच आशा को सौंप दिया। उनके साथ बैठक में उनकी टीम के समस्त पंचों जिनमें वार्ड नम्बर 1 से अजय पुत्र श्री डालचंद , वार्ड नम्बर 2 से शकुन्तला पत्नी स्वर्गीय श्री कर्मवीर, वार्ड नम्बर 3 से श्यामवीर पुत्र श्री हरपाल, वार्ड नम्बर 4 से पूनम पत्नी श्री रामकुमार, वार्ड नम्बर 5 से सुरेन्द्र सिंह पुत्र श्री रणजीत सिंह, वार्ड नम्बर 6 से सुनीता पत्नी श्री मदन सिंह ने भी पंच पद का कार्यभार ग्रहण कर लिया। ग्राम सचिव प्रवेश कुमार ने सरपंच आशा सहित समस्त पंचो को बधाई दी और आपसी सहयोग से हरियाणा सरकार के आदेशानुसार ग्राम पंचायत चमनपुरा विकास करने की अपील की। इस अवसर पर नव निर्वाचित सरपंच श्रीमती आशा पुत्र वधु चौधरी हरिसिंह का कहना है कि हम समस्त चमनपुरा ग्रामवासी माननीय मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर व माननीय पंचायत व विकास मंत्री श्री देवेन्द्र सिंह बबली हरियाणा सरकार व माननीय विधायक कुंवर संजय सिंह का आभार व्यक्त करते हैं जिनके आशिर्वाद से गाँव चमनपुरा को नई पंचायत मिली। श्रीमती आशा सरपंच ने पंचो को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमारी ग्राम पंचायत में मेरी पहली प्राथमिकता शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता, हरियाणा सरकार की चिरायु योजना, निरोगी हरियाणा योजना, परिवार पहचान पत्र योजना, ग्राम दर्शन पोर्टल योजना पर गाँव की समस्याओ को रखना, महिला सशक्तिकरण, लिंगानुपात की समानता, प्रत्येक बच्चे को आंगनवाड़ी से संतुलित पोषित भोजन उपलब्ध करवाना, गाँव के तालाबों का सौन्दर्यीकरण, गलियों व सड़कों का निर्माण व पुनरुत्थान करना, अनुसूचित जाति के उत्थान व विकास की केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं को गाँव के प्रत्येक नागरिक तक पंहुचाकार अन्त्योदय करना ताकि गाँव चमनपुरा यथार्थ में चमन बनाकर आदर्श गाँव बनाया जा सके। सरपंच आशा ने समस्त पंचों से सहयोग की अपील की कि आपके सहयोग से हमारे इस अनुसूचित जाति के गाँव चमनपुरा का चहुंमुखी विकास करने व इसको वास्तव में चमन बनाने के लिए संकल्प लिया और गाँव की सभी समस्याओ से जिला प्रशासन गुरूग्राम के माध्यम से हरियाणा सरकार को अवगत करवाने व समस्याओ का निदान करवाने का विश्वास दिलाया।

Posted by: | Posted on: December 13, 2022

अग्रवाल पब्लिक स्कूल में लगाया गया नेत्र जांच शिविर, 361 लोगों ने कराई जांच

बल्लभगढ़(विनोद वैष्णव )।अग्रवाल पब्लिक स्कूल सेक्टर-3 के प्रांगण में रविवार को समाजसेवी हेमलता की दूसरी पुण्य तिथि पर नि:शुल्क नेत्र परीक्षण एवं मोतियाबिंद ऑपरेशन शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का आयोजन हेमलता के परिजनों की ओर से आयोजित किया गया। जिसमें 361 लोगों ने अपनी-अपनी ऑखों की जांच कराई। इस दौरान 175 लोगों को चश्मे तथा 160 लोगो को मुफ्त दवाई वितरित की गई। शिविर में ऑपरेशन के लिए 52 का चयन किया गया तथा 14 लोगों का ऑपरेशन भी किया गया। शिविर में हेमलता के पिता चिरंजीलाल गोयल, गौरव अग्रवाल, शीतल अग्रवाल,आभा अग्रवाल,भगवान दास गोयल प्रधान व्यापार मंडल बल्लभगढ़ ने आए हुए मरीजों का अभिवादन करते हुए उन्हें ओपीडी व ऑपरेशन कराने में पूर्णसहयोग किया। शिविर में तारा संस्थान उदयपुर की ओर से टीम ने रामेश्वर, विपिन तिवारी, विवेक भादोरिया,सीमा, पूनम व अनुराग आदि मौजूद थै। इस मौके पर कांग्रेसी नेता मनोज कुमार अग्रवाल, पूर्व पार्षद राव रामकुमार, दीपक यादव, विरेंद्र गौड सहित अनेक लोग मौजूद हुए। शिविर सुबह 10 बजे से 2 बजे तक चला। इस दौरान शिविर में हेमलता के भाई अमेरिका निवासी सौरभ अग्रवाल वहीं बैठे-बैठे शिविर पर पूरी निगांह बनाए रखी और उन्होंने वहीं से अपने परिवार को यहीं सदेंश दिया किसी भी पीड़ित व्यक्ति को किसी प्रकार की परेशानी नही होनी चाहिए। इस दौरान एनआरआई आभा अग्रवाल व गौरव अग्रवाल ने बताया कि शिविर लगाने का मुख्य उद्देश्य समाज में पीड़ित लोगों की अधिक से अधिक मदद की जा सकें।

Posted by: | Posted on: August 4, 2021

फरीदाबाद वैक्सीनेशन का सुरक्षा कवच कोरोना से बचाव के लिए जरूरी : नरेंद्र गुप्ता

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव ) | फरीदाबाद के सेक्टर- 16 स्थित सामुदायिक भवन में वैक्सीनेशन कैंप का आयोजन किया गया। इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि के रूप में भाजपा के विधायक नरेंद्र गुप्ता मौजूद रहे। इस अवसर पर विधायक नरेंद्र गुप्ता ने सामुदायिक केंद्र का निरीक्षण भी किया और अटल सेवा केंद्र का जायजा लिया। कोरोना वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन भाजपा के उपाध्यक्ष पंकज रामपाल व पार्षद छत्रपाल द्वारा किया गया। इस मौके पर विधायक नरेंद्र गुप्ता ने जहां वैक्सीनेशन को लेकर लोगों के भ्रम को दूर किया वही सामुदायिक केंद्र का निरीक्षण करते हुए केंद्र में शुरू हुए अटल सेवा केंद्र का भी जायजा लेते हुए सरकार द्वारा निर्धारित रेटों पर लोगों को सुविधा देने के निर्देश दिए।  इस मौके पर विधायक नरेंद्र गुप्ता ने कहा कि हमारा प्रयास है कि अधिक से अधिक लोग कोरोना वैक्सीन लगवाएं और कोरोना से अपना बचाव कर सकें। उन्होंने कहा कि कोरोना को हराने के लिए वैक्सीनेशन का सुरक्षा कवच बेहद जरूरी है। इसके लिए ही भाजपा के सेवा संगठन कार्यक्रम के तहत जगह-जगह उनकी विधानसभा में कोरोना वैक्सीनेशन कैंप लगाए जा रहे हैं। विधायक नरेंद्र गुप्ता ने कहा कि अब लोग वैक्सीन को लेकर इतने जागरूक हो रहे हैं कि वैक्सीनेशन कैंपों में लोगों की भीड़ उमड़ रही है लेकिन कोरोना मानकों का ध्यान रखते हुए  कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे कोरोना वैक्सीन अवश्य लगवाएं ताकि हम कोरोना से बच सकें। इस मौके पर बलवान शर्मा, एडवोकेट विनोद शर्मा, राजेश ठाकुर, यश जैन, मनीष महाजन आदि मौजूद रहे।

Posted by: | Posted on: February 24, 2021

हरियाणा के पूर्व मंत्री विपुल गोयल के घर राम मंदिर के लिए संकल्प समर्पण निधि का कार्यक्रम आयोजित

विनोद वैष्णव | फरीदाबाद सेक्टर 17 स्थित अपने आवास पर पूर्व मंत्री विपुल गोयल द्वारा संकल्प समर्पण निधि अभियान के तहत प्रभु श्री राम मंदिर के लिए विश्व हिंदू परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष आलोक कुमार जी की अध्यक्षता में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

जैसाकि आप सभी को ज्ञात है कि रामलल्ला कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का काम शुरू हो गया है, इसके लिए देशभर से संकल्प समर्पण निधि के तहत सहयोग राशि जुटाई जा रही है । अयोध्या के साथ साथ पुरे देशभर् मे इस ख़ुशी को मनाने के लिए शोभा यात्रा निकाली जा रही है ।

अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण की तैयारियां जोर शोर से चल रहीं हैं और देश के अलग अलग हिस्सों से लोग बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे है। विहिप के कार्यकर्ताओ और राम भक्तो की ओर से मंदिर निर्माण के लिए संकल्प समर्पण निधि कार्यक्रम के जरिये समाज को जागृत करने के लिए खुशी के साथ इस मुहीम को पुरा करने मे सहयोग कर रहे हैं ।

विपुल गोयल द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम मे अलोक कुमार राष्ट्रीय अध्यक्ष विश्व हिन्दु परिषद ने बतौर मुख्यातिथि के रूप मे शिरकत की। इससे पहले गोयल और मौजूद लोगों द्वारा राष्ट्रीय अध्यक्ष का बुक्के और फूल मालाओ से जोरदार स्वागत किया और भगवान राम के जयकारो के नारो से कार्यक्रम राममयी हो गया। उपरोक्त कार्यक्रम में शिरकत करने वाले सभी लोगों द्वारा दिल खोलकर संकल्प समर्पण निधि अभियान के तहत हिस्सा लिया और प्रभु श्री राम मंदिर के निर्माण के लिए भरपूर सहयोग दिया ।

इस अवसर पर राष्ट्रीय अध्यक्ष विहिप द्वारा अपने सम्बोधन मे कहा कि यह बहुत ही गर्व का विषय है हमारी इस पीढ़ी के लिए जो प्रभु श्री राम मंदिर के निर्माण में सहयोग कर रही है क्योंकि वर्षों बाद ऐसा मौका आया है कि हमारी इस पीढ़ी के लिए कि हम प्रभु श्री राम मंदिर में अपनी भागीदारी अदा कर सकें। एक वह समय था जब प्रभु श्रीराम के लिए संपूर्ण वानर सेना ने प्रभु मर्जी से अपना सहयोग समुन्द्र पर पुल बाँधने मे दिया था और आज इस पीढ़ी के लिए यह मौका प्रभु इच्छा से ही प्राप्त हुआ है कि हम सभी लोग इस भव्य मंदिर के निर्माण हिस्सा बन सकेंगे और हमें इस अदभुत योगदान का अवसर मिला है ।

इस मौके पर विपुल गोयल ने कार्यक्रम मे शामिल् हुए सभी सहयोगकर्ताओं का साधुवाद धन्यवाद और आभार प्रकट किया जिन्होंने अपने-अपने स्वैच्छिक कोष से संकल्प समर्पण निधि के तहत मंदिर निर्माण के कार्य में सहयोग किया।

इस मौके पर अनेक उद्यमियों, सामाजिक संस्थाओं के साथ-साथ पूर्व मंडल अध्यक्ष प्रवीण चौधरी, नरेश नंबरदार पार्षद, सुरजीत अधाना जिला पार्षद, कुलदीप सिंघल, जितेंद्र गर्ग, कपिल पाराशर, सुरेश भोला के साथ साथ अन्य काफी लोग मौजूद थे।

Posted by: | Posted on: February 10, 2021

विधायक सीमा त्रिखा ने किया मेट्रो अस्पताल में लेडीज क्लब का विधिवत उद्घाटन

फरीदाबाद (दीपक शर्मा /विनोद वैष्णव ) |फरीदाबाद के सेक्टर-16ए स्थित मेट्रो अस्पताल में रविवार को बडखल की विधायिका सीमा त्रिखा ने लेडीज क्लब की विधिवत रूप से शुरूआत की। इस अवसर पर मुख्य रूप से अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर एवं डायरेक्टर कार्डियोलॉजी डा. नीरज जैन, चीफ आप्रेटरिंग ऑफिसर एवं मेडिकल सुपरीडेंट डा. मनजिंदर भट्टी के अलावा महिला रोग विशेषज्ञ डा. चंचल गुप्ता एवं विनीता खरब मौजूद रहे। इस दौरान डा. नीरज जैन ने विधायक सीमा त्रिखा का अस्पताल पहुंचने पर फूलों का बुक्के देकर स्वागत किया। इस लेडीज क्लब का उद्देश्य महिलाओं को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना एवं उन्हें बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाना है। कार्यक्रम में मुख्य रूप से इस मौके पर विधायक सीमा त्रिखा ने मेट्र्रो अस्पताल द्वारा शुरू किए गए लेडीज क्लब की शुरूआत की जमकर सराहना करते हुए कहा कि यह महिलाओं को सशक्त एवं उन्हें स्वस्थ्य रखने की दिशा में उठाया गया कदम है और उन्हें उम्मीद है कि अस्पताल ने जो प्रयास शुरू किया है, उस प्रयास में वह अवश्य सफल होगा। उन्होंने महिलाओं से अपील की कि वह भी अपने स्वास्थ्य की समय-समय पर जांच करवाकर इस प्रकार के क्लबों की पहल का लाभ उठाएं। वहीं अस्पताल के फाउंडर चेयरमैन, पदम विभूषण, पदमभूषण एवं डा. बी.सी. राय नेशनल अवार्डी डा. पुरूषोत्तम लाल ने बताया कि आज के दौर में जानकारी के अभाव के कारण अधिकतर महिलाएं अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत नहीं रहती और बीमारियों से जूझती रहती है। मेट्रो अस्पताल के लेडीज क्लब की एक कोशिश है, जिसके माध्यम से फरीदाबाद की महिलाओं को न केवल वरिष्ठ डाक्टरों की सलाह मुफ्त मुहैया करवाई जाएगी, बल्कि हृदय रोग, मासिक रोग, खान पान, चमड़ी रोग, हड्डी रोगों से बचाव के प्रति भी महिलाओं को जागरूक किया जाएगा। उन्होंने आशा जताई कि मेट्रो अस्पताल की यह कोशिश कारगर साबित होगी और महिलाएं अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होंगी। कार्यक्रम में डा. नीरज शर्मा ने कहा कि भारत में महिलाओं का साक्षरता प्रतिशत दर केवल 65 है, जबकि 23 प्रतिशत महिलाएं लेबर फोर्स पर है। उन्होंने आंकड़े बताते हुए कहा कि 80 प्रतिशत से ज्यादा महिलाएं स्वास्थ्य सेवाओं के लिए अपने परिवार पर आश्रित रहती है और जिसके चलते वह अक्सर बीमारियों को गंभीरता से नहीं लेती और जब बीमारी विकराल हो जाती है, तब उसका इलाज करवाती है, जिससे कई बार उनकी जान जाने की नौबत तक आ जाती है। उन्होंने कहा कि अस्पताल का लेडीज क्लब इस दिशा में कार्य करके महिलाओं को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने का प्रयास करेगा। कार्यक्रम में डॉ. मनजिंदर भट्टी ने बताया कि भारत दुनिया की पांचवीं बड़ी इकोनॉमी है जबकि काम काजी महिलाओ का प्रतिशत कम होता जा रहा है। उन्होंने कहा कि भारत में लेबर फोर्स पार्टिसिपेशन रेट ऑफ वूमेन 2019 की रिपोर्ट के अनुसार भारत ने इसका प्रतिशत केवल 23 फीसदी है जबकि पाकिस्तान में महिलाओं का वर्कफॉर्स 24 फीसदी, श्रीलंका 35 फीसदी, अमरीका 59 फीसदी एवं चाइना में इसका प्रतिशत 61 फीसदी है। इन सब आंकड़ों का निष्कर्ष है कि भारत में 70 से 80 प्रतिशत महिलाएं स्वास्थ्य सेवाओं के लिए अपने परिवार पर निर्भर करती है और मेट्रो लेडीज़ क्लब की शुरुवात इसी गैप को ध्यान में रख कर की जा रही है। कार्यक्रम में महिला रोग विशेषज्ञ डा. चंचल गुप्ता व डा. विनीता खरब ने संयुक्त रूप से कहा कि आज की भागदौड़ भरी जिंदगी और गलत खानपान के कारण महिलाओं में कई प्रकार के रोग पनपने लगे है, जिनका समय पर अगर उपचार न किया जाए तो वह गंभीर रूप ले लेते है इसलिए प्रत्येक महिला को अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहते हुए निरंतर अपनी जांच करवानी चाहिए। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद की महिलाएं अब मेट्रो अस्पताल के डाक्टरों की सेवाएं निशुल्क ले सकेंगी।