Saturday, April 14th, 2018

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: April 14, 2018

दिल्ली की उर्वशी ने भारतीय विवाहित महिलाओं का प्रतिनिधित्व करने के लिए ‘मिसेज इंडिया यूके2018’ स्पर्धा के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी

( विनोद वैष्णव )| मूल रूप से दिल्ली की रहने वाली उर्वशी सालारिया चावला, लंदन में कलर्स टीवी और बैंड वर्क द्वारा आयोजित ‘मिसेज इंडिया यूके2018’ स्पर्धा के फाइनल राउंड में उर्वशी सालारिया चावला फाइनलिस्ट बन चुकी हैं। इसका ग्रैंड फिनाले 15 अप्रैल को लंदन के हिल्टन टॉवर ब्रिज होटल में आयोजित किया जाएगा। बता दें कि ब्रिटिश भारतीयों और यूनाइटेड किंगडम में रहने वाली एशियाई विवाहित महिलाओं के लिए ‘मिसेज इंडिया यूके’ यूनाइटेड किंगडम का एक अनूठी सौंदर्य प्रतियोगिता है। उन्होंने एक बड़े मंच पर विवाहित भारतीय महिलाओं का प्रतिनिधित्व करने के लिए उन्होंने कई बंधनों एवं रुकावटों को परे धकेल दिया है।

बता दें कि उर्वशी एक पत्रकारिता स्नातक हैं और विमानन उद्योग में काम कर चुकी हैं।इसके साथ ही वह एक ब्यूटी ब्लॉगर और मेकअप उद्योग की एक सफल उद्यमी भी हैं, जो भारत में एक ब्यूटी स्टूडियो चलाती हैं, साथ ही लंदन में एशियाई दुल्हनों के लिए एक सम्मानित मेकअप आर्टिस्ट भी हैं। लेकिन, इतना सब कुछ हासिल करने के बाद आज वह बड़े पैमाने एवं विस्तृत प्लेटफार्म के जरिये ब्रिटेन में रहने वाले विवाहित एशियाई महिलाओं का प्रतिनिधित्व कर रही हैं।

   शादी करने के बाद से उर्वशी सालारिया चावला चार वर्षों से लंदन में रह रही हैं। इतना ही नहीं, उर्वशी एक पर्यावरणविद् भी हैं, जो जलवायु परिवर्तन के बारे में जागरूकता फैलाने में विश्वास रखती हैं। वह कई पौधरोपण अभियान का संचालन कर चुकी हैं और डब्ल्यूडब्ल्यूएफ अर्थ आॅवर अभियान जैसे पर्यावरण संबंधी गतिविधियों से भी स्वयंसेवी के तौर पर जुड़ी हुई हैं। उर्वशी ‘एक उद्देश्य के लिए सौंदर्य’ की अवधारणा में विश्वास करती हैं। वह ‘मिसेज इंडिया यूके 2018’ स्पर्धा में 30 अन्य मल्टीटैलेंटेड फाइनलिस्ट के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगी।

   उल्लेखनीय है कि ‘मिसेज इंडिया यूके’ प्रतियोगिता का मकसद एशियाई विवाहित महिलाओं को सशक्त बनाने और उन्हें सामथ्र्य के हिसाब से किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए उचित अवसर प्रदान कराना है। यह प्रतियोगिता अपने मेंटर्स की मदद से विदेशों में भारतीयों की विविध संस्कृतियों के बीच संबंधों को सीखने, आत्मविकास, आत्मविश्वास और आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए प्रेरित करता है। उर्वशी और ‘मिसेज इंडिया यूके’ प्रतियोगिता की अन्य सभी प्रतियोगी फिलहाल विभिन्न सलाहकारों के साथ गहन प्रशिक्षण के दौर से गुजर रही हैं।

   इस प्रशिक्षण के दौरान इन प्रतिभागियों के लिए फिटनेस, कैटवॉक, एक्टिंग, फोटोशूट जैसे कई सेशंस हैं। उर्वशी बताती है, ‘हमारे मेंटर्स ने हमारी इस प्रशिक्षण यात्रा के दौरान हर किसी की व्यक्ति सहायता करने के साथ ही खुद पर ध्यान केंद्रित करने के टिप्स बताने के साथ हरसंभव सहयोग कर रहे हैं। इतना ही नहीं, वे ऑनलाइन सेशंस के माध्यम से भी हमें सलाह उपलब्ध करा रहे हैं।’उल्लेखनीय है कि ‘सुंदरता शारीरिक नहीं, मानसिक और दिल से होना चाहिए’ के सिद्धांत पर यकीन करने वाली उर्वशी ने हाल ही में‘मिसेज इंडिया यूके’ की उपटाइटल ‘मिसेज इंडिया ग्लैमरस’ खिताब जीता है।

Posted by: | Posted on: April 14, 2018

फरीदाबाद के गौरव सोलंकी ने गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में 52 किलोग्राम वर्ग स्पर्धा में मुक्केबाजी का स्वर्ण पदक जीता

फरीदाबाद के गौरव सोलंकी ने गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में 52 किलोग्राम वर्ग स्पर्धा में मुक्केबाजी का स्वर्ण पदक जीता। बल्लभगढ़ की राजीव कॉलोनी के निवासी हैं गौरव सोलंकी आज पूरे परिवार में खुशी का माहौल है गौरव सोलंकी के पिता को गुलदस्ता देकर मुबारकबाद दी इस मौके पर पूर्व मंत्री शिवचरण लाल शर्मा मनोज गोयल इनेलो जिला महासचिव मुकेश डागर पार्षद और गणमान्य लोग मौजूद थे

Posted by: | Posted on: April 14, 2018

पार्षद हेमा बैंसला ने गांव के बुजुर्गो के साथ मिलकर किया टयूबवैल का उदघाटन

फरीदाबाद( विनोद वैष्णव )। नगर निगम फरीदाबाद वार्ड 20 की पार्षद हेमा बैसला ने मेवलामहाराजपुर गांव में बुजुर्गो के साथ मिलकर टयूबवैल का नाीियल तोडक़र उदघाटन किया। इस मौके पर चौ. नारायण सिंह,पूर्व पार्षद चौ.कैलाश बैंसला,चौ.बाबू,चौ.जीत सरपंच,चौ.फिरे,चौ.संजय,चौ.बह्र,तेजपाल,राजेन्द्र,मनोज,बलबीर,संजू सरपंच,सुमरती,खजानी,शिक्षा,महेन्द्री,राकेश धनेश,धर्मबीर व चन्दी आदि गणमान्य लोग मौजूद थे। इस अवसर पर हेमा बैंसला ने कहा कि जिस मोहल्ले में टयूबवैल लगाया गया है वहां पिछले 20-25 वर्षो से टयूबवैल नहीं था जिससे लोगों को पानी के लिए काफी जददोजहद करनी पड़ती थी। उन्होनें कहा कि गर्मी  शुरू हो चुकी है और इस टयूबवैल के शुरू हो जाने से लोगों को अब ना तो पानी खरीदना पड़ेगा और ना ही दूर दूर भटकना पड़ेगा। हेमा बैंसला ने कहा कि जनता ने उन्हें इसलिए चुना है ताकि उन्हें कोई समस्या ना आए। हेमा बैंसला ने कहा कि लोगों की सेवा करना उन्हें अपने माता पिता से सीखा है जिन्होनें जनता की सेवा के लिए अपने घर के दरवाजे 24 घण्टे ख्ुाले रखे। हेमा बैंसला ने कहा कि पार्षद बनते ही उन्होनें प्रण किया था कि अपने वार्ड को लोगों के सहयोग से आर्दश वार्ड बनाएगी जिसके लिए वह दिन रात इसी योजना पर काम कर रही है।
Posted by: | Posted on: April 14, 2018

हरियाणा के राज्यपाल ने दिग्गजों को मानव रचना उत्कृष्टता पुरस्कार-2018 से सम्मानित किया

फरीदाबाद( विनोद वैष्णव )|मानव रचना शैक्षणिक संस्थान में मानव रचना उत्कृष्टा पुरस्कार का आयोजन किया गया। इस मौके पर हरियाणा के राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी ने अलग-अलग क्षेत्रों में बेहतरीन कार्य करने वाले दिग्गजों को सम्मानित किया। मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के संस्थापक डॉ. ओपी भल्ला की श्रेष्ठ विरासत को आगे बढ़ाने के लिए यह अवॉर्ड्स आयोजित किए गए। उन्होंने हमेशा से गुणवत्ता शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए निरंतर काम किया।MREA 2018 के इस खास मौके पर माननीय राज्यपाल ने आठ दिग्गजों को मानव रचना उत्कृष्टता अवॉर्ड देकर सम्मानित किया। इस दौरान संस्थान की संरक्षिता सत्या भल्ला, अध्यक्ष डॉ. प्रशांत भल्ला, उपाध्यक्ष डॉ. अमित भल्ला, एमआरईआई के वीपी डॉ. संजय श्रीवास्तव, एमआरआईआईआरएस के वीसी डॉ. एनसी वाधवा, पद्मश्री डॉ. प्रीतम सिंह समेत कई वरिष्ठ लोग मौजूद रहे।अपने स्वागत भाषण में  डॉ संजय श्रीवास्तव ने मानवीय संवेदनाओं के प्रतीक परम आदरणीय प्रोफेसर कप्तान सिंह सोलंकी जी और बाकी सभी अतिथिगणों का मानव रचना उत्कृष्टता सम्मान समारोह 2018 में शामिल होने के लिए धन्यवाद किया।इस मौके पर अलग-अलग जगहों में बेहतरीन कार्य करने वाले आठ लोगों को सम्मानित किया गया जिनमें निम्नलिखित लोग शामिल थे

– खेल: माननीय कप्तान मेजर विजय कुमार शर्मा

– यूथ आइकन:  पुनीत डालमियाएमडीडालमिया भारत सीमेंट

 मानव पूंजी:  राजीव दुबेराष्ट्रपति-एचआरमहिंद्रा ऐंड महिंद्रा

– कॉर्पोरेट और उद्योग पुरस्कार: श्री मुकेश कुमार सुरानासीएमडीएचपीसीएल

– ग्लोबल थॉट लीडर अवार्ड: डॉ. स्टीवन वेस्टअध्यक्ष, सीईओ और वीसीयूडब्ल्यूईब्रिस्टल

– परिवर्तन आचार्य:  युद्धवीर सिंह मलिक (आईएएस)सचिवएमओआरटी

– राष्ट्र निर्माण: ऊर्जा इन्फ्राटेक के अध्यक्ष श्री राम विनय शाही

– जीवनकाल उपलब्धि: योजना आयोगभारत के पूर्व सदस्य  अरुण मायरा

अपने संबोधन में हरियाणा के राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी ने कहा कि उन्होंने पिछले साल भी मानव रचना उत्कृष्टना सम्मान से पाँच लोगों को सम्मानित किया था, इस बार उन्होंने आठ लोगों को सम्मानित किया है, उन्होंने उम्मीद जताई की अगले साल भी वही इन अवॉर्ड्स में हिस्सा लेंगे। उनका मानना है कि अगर कोई भी व्यक्ति तीन बार एक काम कर लेता है तो वह उसमें सफल हो जाता है। उन्होंने कहा कि हर किसी की जिंदगी में इन चार शब्दों आस्था, आत्मयता, आध्यात्मिकता, आत्म संयम की बहुत महत्वता है।

इस खास मौके पर मानव रचना की संरक्षिका सत्या भल्ला ने कहा कि, 1997 में फाउंडर विजनरी डॉ. ओपी भल्ला ने एक पौधा लगाया था, जो कि आज एक विशाल वृक्ष बन गया है। उम्मीद करते हैं कि इसी तरह मानव रचना शैक्षणिक संस्थान का नाम और आगे बढ़ता रहेगा।

युद्धवीर सिंह मलिक की जगह हूडा के पूर्व एडमिनिस्ट्रेटर सुरजीत सिंह, राजीव दूबे के जगह महिंद्रा एंड महिंद्रा के वीपी कॉर्पोरेट, ए विश्वनाथन और मुकेश कुमार सुराना की जगह संदीप रॉय ने सम्मान हासिल किया।

Posted by: | Posted on: April 14, 2018

बीजेपी का दलित व छात्र विरोधी चेहरा बेनकाब हुआ है – कृष्ण अत्री

फ़रीदाबाद ( विनोद वैष्णव )। एनएसयूआई फ़रीदाबाद के कार्यकर्ताओं ने भारत रत्न भीमराव अंबेडकर जी की प्रतिमा पर माल्यापर्ण करके जयंती मनाई । कार्यक्रम की अध्यक्षता एनएसयूआई हरियाणा के प्रदेश सचिव कृष्ण अत्री ने की ।इस दौरान कृष्ण अत्री ने कहा कि बाबा साहब हमारे संविधान के निर्माता थे । उन्होंने अस्पर्शयता, असमानता और जातिवाद के खिलाफ संघर्ष किया  था । अत्री ने बताया कि अंबेडकर जी  पेशेवर अर्थशास्त्री थे और उन्होंने भारत के वित्त आयोग की स्थापना की थी । वह 29 अगस्त, 1947 से 24 जनवरी, 1950 तक देश के पहले कानून और न्याय मंत्री थे ।अत्री ने सत्ता में बैठी बीजेपी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि आज के समय मे बीजेपी दलित एवं पिछड़ो के साथ पक्षाघात कर रही है, जातिवाद को बढावा दे रही है । वितीय वर्ष 2017-2018 में दलित एवं पिछड़े वर्ग के छात्रों की छात्रवृत्ति रिलीज नही करी गई है, केवल 20 प्रतिशत फण्ड ही चुकाया गया है । 50 लाख से ज्यादा दलित एवं पिछड़े छात्रों के लिए सरकार द्वारा 8500 करोड़ से ज्यादा पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति अभी तक लंबित पड़ी है ।पिछले 3 साल के कार्यकाल में मोदी सरकार ने ओबीसी छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप हेतु 12797 करोड़ की राशि में से केवल 2555 करोड़ की राशि मंजूर करी है । जिला उपाध्यक्ष कृष्ण शर्मा और छात्र नेता विकास फागना ने सामूहिक रूप से कहा कि अंबेडकर जी के विचारों को जीवन मे उतारने की आवश्यकता है । उन्होंने बताया कि अगर अंबेडकर जी के मंत्र को आचरण में उतारे तो न तो कोई समाज से कटेगा और न ही उसके आत्मविश्वास में कमी आएगी । उन्होंने कहा कि जिन विषम परिस्थितियों में अंबेडकर जी ने अपनी पढ़ाई पूरी की थी उसी से ही हम सबको भी प्रेरणा लेनी चाहिए ।इस दौरान मुख्य रूप से अजित त्यागी , योगेश, वीरपाल, अंकित ठाकुर, पवन यादव, रिज़वान, दिनेश कटारिया, अंश, रमाकांत आदि मौजूद थे ।
Posted by: | Posted on: April 14, 2018

हर क्षेत्र में महिलाएं हासिल कर रही हैं मुकाम :-डॉ. ज्योति राणा

फरीदाबाद( विनोद वैष्णव )। फाउंडेशन ऑफ़ मैनेजमेंट रिसर्च एंड ट्रेनिंग की चेयरमैन डॉ. ज्योति राणा ने कहा कि जहां चाह वहां राह। आज ऐसा कोई क्षेत्र नहीं जहां महिलाएं मुकाम हासिल न कर रही हों। मौजूदा समय में कॉमनवेल्थ गेम चल रहा है। इसमें महिला खिलाडिय़ों ने भारत का गौरव पढ़ा दिया है। ऐसे कई क्षेत्र हैं। जहां महिलाएं अपनी मेहनत और लक्ष्य के प्रति सुदृढ़ता की वजह से मुकाम हासिल कर रही है।
वे संस्था द्वारा आयोजित कार्यशाला के समापन पर बोल रही थी। उन्होंने कहा कि महिलाओं में नेतृत्व क्षमता होती है। उसे नियमित अंतराल पर तराशने की जरूरत है। इस तरह के कार्यक्रम का मकसद महिला नेतृत्व को बदलते आधुनिक परिवेश के साथ कदमताल कराना सीखाना है। जिससे वे घर से लेकर अपने कार्यक्षेत्र तक बेहतर परिणाम दे सकें। कार्यशाला का आयोजन दिल्ली मथुरा रोड स्थित एक होटल में किया गया था। इससे पहले आईआईएम कोझीखोड़ के भूतपूर्व निदेशक प्रोफेसर देबाशीष चटर्जी ने महिलाओं को नेतृत्व क्षमता को विकसित करने के बारे में बताया था। कार्यक्रम में शिक्षा, आर्थिक सहित अन्य क्षेत्रों से महिलाओं ने भाग लिया।  डायरेक्टर, विभिन्न कंपनियों के चेयर पर्सन तथा प्रिंसिपल, चटाइर्ड, एकाउंटेंट्स, शिक्षक, इच्छुक उद्यमी, शोधकर्ता एसोसिएट प्रोफेसर, कंसल्टेंट्स इत्यादि सम्मिलित रहे। कार्यशाला के समापन पर सभी प्रतिभागयो को प्रमाण-पत्र दिए गए
Posted by: | Posted on: April 14, 2018

आखिरी पंक्ति तक के व्यक्ति को सरकारी योजनाओं का लाभ देने के उद्देश्य से अंत्योदय भवन बनाए :-विपुल गोयल

फरीदाबाद( विनोद वैष्णव )।हरियाणा के उद्योग एवं पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने आखिरी पंक्ति तक के व्यक्ति को सरकारी योजनाओं का लाभ देने के उद्देश्य से अंत्योदय भवन बनाए हैं। इन भवनों में विभिन्न विभागों से संबंधित करीब 221 योजनाओं का लाभ एक छत के नीचे मिलेगा। उद्योग मंत्री ने शनिवार को श्रम विभाग के कार्यालय परिसर में बनाए गए अंत्योदय सेवा केंद्र का शुभारंभ करने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार ने यह सेवा केंद्र आज से प्रदेश के सात जिलों में शुरू किए हैं जिनमें कुरूक्षेत्र, अंबाला, यमुनानगर, करनाल, कैथल, जींद व फरीदाबाद जिलों में शुरू किए हैं। फरीदाबाद अंत्योदय भवन में आज 163 योजनाएं शुरू हो गई हैं तथा बाकी 58 योजनाएं जल्द ही रजिस्टर्ड हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए पहले अलग-अलग विभागों में चक्कर काटने पड़ते थे, जिससे लोगों को परेशानी तो होती ही थी, साथ ही समय भी अधिक लगता था। सभी सेवाएं एक छत के नीचे आने से अधिक से अधिक लोगे इसका लाभ उठा सकेंगे। उन्होंने कहा कि भारत रत्न डा. भीमराव अंबेडकर का सपना था कि गरीब से गरीब व्यक्ति को मुख्य धारा से जोडा जाए, तभी सही मायने में देश तरक्की की राह पर अग्रसर होगा। उन्होंने कहा कि इस अंत्योदय भवन में महिलाओं, बुजुर्गों, विद्यार्थियों आदि से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी जाएगी तथा आज से ही इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए फार्म मिलने शुरू हो गए हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जिलास्तर पर अंत्योदय भवन में जो सेवाएं श्ुारू करने का निर्णय लिया है, भविष्य में इन सेवाओं का  लाभ उपमण्डल व खण्ड स्तर पर भी लोगों को उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि अंत्योदय भवन के माध्यम से नि:संदेह जरूरतमंद व्यक्तियों का उत्थान संभव हो पाएगा तथा आखिरी छोर तक के व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने में मील का पत्थर साबित होगा। बता दें कि इस सेवा केंद्र में संबंधित विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहेंगे। इस अवसर पर उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी, संपदा अधिकारी अमरदीप जैन, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी ललित मित्तल मौजूद थे।

Posted by: | Posted on: April 14, 2018

फरीदाबाद जिला में अरावली पर्वतीय श्रंखला में बड़खल झील क्षेत्र को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा

( विनोद वैष्णव )| फरीदाबाद जिला में अरावली पर्वतीय श्रंखला में बड़खल झील क्षेत्र व इसके साथ लगते क्षेत्र को वन्य जीव अभ्यारणय तथा पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा।हरियाणा के मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को फरीदाबाद जिला क्षेत्र में अपने आगमन के दौरान अनंगपुर गांव के नजदीक अरावली पर्वतीय श्रृंखला में झील क्षेत्र का विभिन्न प्रशासनिक व विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ दौरा कर अवलोकन किया। हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कहा कि अरावली पर्वतीय श्रृंखलाओं में खनन गतिविधियों के परिणाम स्वरूप पारिस्थितिकी संतुलन व पर्यावरणीय संतुलन को काफी हानि पहुंच चुकी है। इस पर्वतीय श्रृंखला की प्राकृतिक सुंदरता के संरक्षण के लिए यहां एक वन्य जीव अभ्यारणय व पर्यटन स्थल विकसित करने की दिशा में व्यापक सम्भावनाओं पर कार्य किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस पर्वतीय श्रृंखला क्षेत्र में छोटे व बड़े कई जल स्त्रोत आज भी बने हुए हैं। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में दिल्ली के निकट स्थित होने के कारण इस पर्वतीय श्रृंखला के पारिस्थितिकी संतुलन व पर्यावरणीय संतुलन का अत्याधिक महत्व है। इस क्षेत्र को वन्य जीव अभ्यारणय के रूप में विकसित किए जाने की व्यापक सम्भावनाएं है। इस दिशा में हरियाणा सरकार के वन, खनन सिंचाई व पर्यटन विभागों द्वारा संयुक्त रूप से कार्य किया जायेगा। उन्होंने कहा कि अरावली पर्वतीय श्रृंखला में मृतप्रायः हो चुकी बड़खल झील के जीर्णाेंद्धार की भी योजना है। जलशोधन संयंत्र के माध्यम से बड़खल झील में जल के लिए 10-20 एमएलडी जल उपलब्ध कराने की योजना पर कार्य किया जा रहा है।मुख्यमंत्री ने बड़खल झील के जीर्णोद्धार के संदर्भ में फरीदाबाद में प्रशासनिक अधिकारियों व विभिन्न सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों की बैठक में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। अरावली पर्वतीय श्रृंखला के दौरे के दौरान मुख्यमंत्री के साथ हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री श्री विपुल गोयल, विधायक श्रीमती सीमा त्रिखा, विधायक श्री मूल चन्द शर्मा, विधायक श्री टेकचन्द शर्मा, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार श्री अमित आर्य के अतिरिक्त विभिन्न प्रशासनिक व विभागीय अधिकारी मौजूद थे।
Posted by: | Posted on: April 14, 2018

प्रदेश सरकार ने विकास के साथ-साथ व्यवस्था परिवर्तन पर अधिक ध्यान दिया :-मुख्यमंत्री मनोहर लाल

( विनोद वैष्णव )|हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने विकास के साथ-साथ व्यवस्था परिवर्तन पर अधिक ध्यान दिया, जिसकी बदौलत आज लोगों को पारदर्शी व भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन का लाभ मिलना शुरू हो गया है। मुख्यमंत्री शुक्रवार को देर सायं पंजाबी धर्मशाला में पंजाबी सभा पलवल द्वारा आयोजित बैसाखी महोत्सव में बतौर मुख्य अतिथि लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने सभी को बैसाखी पर्व की बधाई देते हुए कहा कि यह पर्व नए वर्ष के आगमन के साथ सभी लोगों के लिए खुशियां लाता है। उन्होंने कहा कि हमें इन त्यौहारों को मिलजुल कर प्यार प्रेम पूर्वक मनाना चाहिए और ऐसे अवसरों पर समाज हित में मिलकर कार्य करने व आगे बढने का प्रण लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने पारदर्शी शासन लाते हुए टैक्स चोरी के मामले पकड़े हैं, साथ ही युवओं को मैरिट के आधार पर नौकरियां दी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि समाज के सभी वर्गों का समान विकास करते हुए उनकी सामाजिक, आर्थिक व शैक्षणिक स्थिति को सुधारने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि डा. भीमराव अंबेडकर की जयंती पर प्रदेश के सात जिलों में अंत्योदय सेवा केन्द्र शुरू किए जा रहे है ताकि गरीब वर्ग के लोगों को विभिन्न विभागों के माध्यम से मिलने वाली 300 से अधिक योजनाओं का लाभ एक छत के नीचे मिल सके। उन्होंने कहा कि सरकार ने अनेक योजनाओं को ई-प्रणाली से जोडा है, जिसके बाद कई प्रकार के गलत कार्यों पर रोक लगी है। अब जमीन की सीएलयू लेने से संबंधित कार्यों को भी ऑनलाइन किया गया है। जिसके बाद जमीन की क्लीयरेंस घर बैठे मिल जाती है। सरकार ने ग्रामीणों की सुविधा के लिए ग्राम सचिवालय व ई-सेवा केंद्र शुरू किए है ताकि ग्रामिणों को सभी प्रकार की सेवाओं का लाभ उनके गांव में ही मिल सके। सरकार ने खिलाडिय़ों को  प्रोत्साहित करने के लिए नई स्पोट्र्स नीति बनाई, जिसकी बदौलत आज कॉमनवेल्थ खेलों में हरियाणा के खिलाड़ी उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहे हैं। सरकार ने महिलाओं की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए उन्हें धुंए जैसी परेशानी से बचाने के लिए प्रदेश को कैरोसिन मुक्त किया है तथा सभी घरों में उज्ज्वला योजना के तहत सभी घरों में गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाए हैं। इसी प्रकार राशन प्रणाली को भी ई-प्रणाली से जोडा है जिसके बाद राशन डिपो पर होने वाला भ्रष्टाचार खत्म हुआ है। सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में दाखिला को आधार बेस्ड किया गया है, जिसके बाद पिछले सालों में सरकारी स्कूलों में चार लाख बच्चों का एडमिशन गलत पाया गया। इसी प्रकार वृद्धा अवस्था पैंशन को जब आधार बेस्ड किया गया तब लगभग डेढ़ लाख लोगों की पैंशन गलत पाई गई। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार बच्चों में अच्छे संस्कार लाने के लिए नैतिक शिक्षा पर जोर दिया जा रहा है, जिसके तहत स्कूली पाठ्यक्रम में गीता के श्लोक, गुरूबाणी, के शब्द व महापुरूषों की जीवनियों को शामिल किया गया है। पिछले साल कुरूक्षेत्र में मनाई गई गीता जयंती महोत्सव में लाखों की संख्या में लोग पहुंचे। उन्होंने कहा कि गीता के कर्म करने के सार पर चलते हुए जीवन मूल्यों के साथ मन विशाल करते हुए त्याग व धर्म के मार्ग पर चलते हुए आगे बढऩे वाला पुरूष ही महान बन पाता है। इससे पहले उन्होंने पंजाबी धर्मशाला में बने नवनिर्मित कमरों व जिम के विस्तारीकरण का उद्घाटन भी किया। इस अवसर पर उन्होंने पंजाबी सभा द्वारा रखी गई और जगह दिलाने, पार्क का नाम रूप सिंह मेहता के नाम पर करने, कैंप के गंदे नाले को कवर करने व सडक़ के निर्माण करने संबंधी सभी मांगों को पूर्ण करने का आश्वासन दिया। हरियाणा के सहकारिता राज्यमंत्री मनीष ग्रोवर ने कहा कि पंजाबी समुदाय अपनी मेहनत के बल पर आगे बढा है। पंजाबी समुदाय के लोगों ने कभी कोई कार्य करने में झिझक महसूस नहीं की तथा हमेशा अपने मान-सम्मान की खातिर अनेक कुर्बानियां दी।महामंडलेश्वर स्वामी धर्मदेव महाराज ने कहा कि प्रदेश सरकार ने श्रीमद्भावगत गीता की जयंती हर वर्ष प्रत्येक जिला में मनाने का जो निर्णय लिया है, उससे नि:संदेह प्रदेश के लोगों को कर्म करने की प्रेरणा मिलेगी।  उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने समान नजर से जिस प्रकार सभी क्षेत्रों में समान विकास करवाया है वह सराहनीय है। इस अवसर पर बड्खल विधानसभा क्षेत्र से विधायक सीमा त्रिखा ने भी अपने विचार रखे। मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव दीपक मंगला ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री ने पलवल के लोगों के साथ बैसाखी पर्व मनाकर उनका उत्साह वर्धन किया है। मुख्यमंत्री ने जो नीतियां लागू की हैं, उनसे प्रदेश के सभी क्षेत्रों का समान विकास हो रहा है। पलवल में भगवान विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय की स्थापना कर इस क्षेत्र के युवाओं को रोजगार के नए अवसर प्रदान करने का नया मार्ग खोला है। कार्यक्रम में पलवल के भाजपा जिलाध्यक्ष जवाहर सिंह सौरोत, फरीदाबाद के भाजपा जिलाध्यक्ष गोपाल ङ्क्षसह, हरियाणा कॉपरेटिव बैंक के चेयरमैन धनेश अदलक्खा, श्रम विभाग के वाइस चेयरमैन हरीप्रकाश गौतम, जिला परिषद की चेयरपर्सन चमेली देवी सोलंकी, पंजाबी सभा के अध्यक्ष लीलाधर वर्मा, दशहरा कमेटी के अध्यक्ष सुशील कथूरिया, महेंद्र कालडा सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

Posted by: | Posted on: April 14, 2018

अभिनंदन समारोह में पहुंचने वाली भीड़ तिगांव में बदलाव का संकेत होगी : उमेश भाटी

फरीदाबाद( विनोद वैष्णव )। । तिगांव विधानसभा क्षेत्र में वरिष्ठ इनेलो नेता उमेश भाटी ने आगामी 15 अप्रैल को बांध रोड, शनि बाजार, नये पुल के पास सरस्वती कालोनी, पल्ला में रविवार 15 अप्रैल 2018 को दोपहर 2 बजे होने वाले अभिनंदन समारोह के लिए आज विभिन्न कालोनियों का दौरा कर लोगों को इस अभिनंदन समारोह में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचने की अपील की। इस मौके पर उनके साथ गगन सिसौदिया, दीपू चौहान, कृष्ण पाल पंवार, सत्यभान चौहान, श्याम सुंदर, राहुल पंवार, लोकेश भदौरिया, विक्रम सिंह, वशिष्ठ सिह, संजय राठौर गुड्डु राजा,उदयवीर सिंह, इंद्रजीत ङ्क्षसह चौहान सहित अन्य कार्यकर्ताओं ने घर घर जाकर लोगों को निमंत्रण दिया।
इस अवसर परकुवर उमेश भाटी ने कहा कि इस अभिनंदन समारोह में खेल रत्न एवं नेता प्रतिपक्ष हरियाणा चौ. अभय ङ्क्षसह चौटाला मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे। इस अवसर पर पार्टी के सभी पदाधिकारी व कार्यकर्ता भी उपस्थित रहकर चौ. अभय सिंह चौटाला का जोरदार स्वागत करेंगे।उन्होंने कहा कि आज इनेलो के शासन को जनता याद कर रही है। जब अधिकारी जनता की समस्याओं को प्राथमिकता से लेते थे और उन्हें हल भी करवाते थे। परंतु अन्य की सरकारो में अधिकारी स्वयं को मुख्यमंत्री समझते है और जनता को कुछ नहीं। आज जनता मूलभूत सुविधाओ के लिए तरस रही है और अधिकारी व राजनेता उदघाटनो के नारियल फोड कर अपनी औचारिकताएं पूरी कर रहे है। उन्होंने कहा कि इस अभिनंदन में पहुंचने वाली भीड इस बात का प्रमाण होगी कि तिगांव विधानसभा क्षेत्र की जनता अब बदलाव चाहती है।