Thursday, July 16th, 2020

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: July 16, 2020

मोडर्न विद्या निकेतन उच्च माध्यमिक विद्यालय औरंगाबाद पलवल ने सीबीएसई बारहवीं की परीक्षा में परचम लहराया

पलवल(विनोद वैष्णव ) | हाल ही में घोषित हुए सीबीएसई बारहवीं कक्षा के परिणाम में माडर्न विद्या निकेतन उच्च माध्यमिक विद्यालय औरंगाबाद पलवल के छात्रों ने बहतरीन प्रदर्शन करते हुए विद्यालय के साथ-साथ अपने माता-पिता का नाम रोशन किया है। बारहवीं कक्षा के तीनों संकायो में छात्रों ने अच्छे अंक हासिल किए हैं। जहाँ कामर्स मे प्रेक्षा बंसल ने 96.75%, चंचल ने 95.25%,लक्ष्य बंसल ने 95.25% और पुलकित ने 93.75% अंक प्राप्त किए वहीं मेडिकल मे अक्षत ने 95%, देवाशीष ने 94.2%, यशिका ने 94.2%एवं उज्ज्वल गर्ग ने 93.75%अंक हासिल किए। नॉन मेडिकल मे भी मानसी जैन ने 94.75%, ऐश्वर्या सिंह नागर ने 94% और दक्ष वशिष्ठ ने 91.75% अंक प्राप्त किए। इसके साथ ही प्रेक्षा बंसल ने कामॅर्स संकाय के श्रेष्ठ तीन विषयो में 97.3% अंक, अक्षत ने मेडिकल संकाय के श्रेष्ठ तीन विषयों में 95.6% अंक और मानसी जैन व ऐश्वर्या सिंह नागर ने नॉन मेडिकल संकाय के श्रेष्ठ तीन विषयो में 95% अंक प्राप्त किए हैं। विद्यालय में 90% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्र इंग्लिश में 11/27, मैथ में 05/10, फिजिक्स में 08/18, केमिस्ट्री में 09/18, बायोलाजी में 04/10, बिजनेस स्टडीज में 05/09, इकोनामिक्स में 06/09, अकाउंटेंसी मे 04/09 और फिजिकल एजूकेशन में 10/27 रहे। इसके साथ ही विषय में अधिकतम अंक इकोनामिक्स में 100, बायोलाजी में 97 और बिजनेसस्टडी में 97 केमिस्ट्री, इंग्लिश,मैथ, फिजिक्स, फिजिकल एजूकेशन और अकाउंटेंसी में 95 अंक रहे। इस अवसर पर विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमति निर्मला यादव जी ने विद्यालय के छात्रों को उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएँ दी और समस्त अध्यापक गण के कठोर परिश्रम की सराहना भी की। उन्होंने कहा की विद्यालय के बारहवीं का परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत रहा है जिसमे विद्यालय प्रबंधन, शिक्षकों और अभिभावकों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है और यह निःसदेह प्रशंसनीय ही है।

Posted by: | Posted on: July 16, 2020

मिनी स्वीट्स कॉर्नर सेक्टर 23 का मामला -सरेआम गोली चलाकर फिरौती मांगने वाला बंटी सरदार पुलिस की गिरफ्त में

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | 19 जून को सेक्टर 23 में मिनी स्वीट्स कॉर्नर पर गोली चला कर 50 लाख की फिरौती मांगने वाले गिरोह के सरगना बंटी सरदार को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। गौरतलब है कि मोटर साइकिल सवार दो युवकों ने सरेआम फायरिंग करके धमकी भरा पत्र देकर 50-लाख रुपये की फिरौती मांगी थी। पत्र में फिरौती मांगने वाले का नाम बंटी सरदार लिखा गया था। उसके बाद बार बार जगह बदलकर मिनी स्वीट्स कॉर्नर के मालिक के फोन पर व्हाट्सएप्प कॉल करके बार बार जान से मारने की धमकी देकर फिरौती मांगी गई। बंटी सरदार ने फ़िल्मी अंदाज में धमकाते हुए कहा था की आज शाम 6 बजे मेरे बन्दे आएंगे और कहेंगे कि डिब्बा तैयार है क्या, तो उनको रुपयों से भरा थैला दे देना और अगर पुलिस को कुछ बताया या मेरे बंदों को कुछ हुया तो, तेरा कुछ रहना नही ओर हमारा कुछ जाना नही। पुलिस आयुक्त ओ पी सिंह आईपीएस ने चार्ज संभालते ही इस मामले को प्राथमिकता के आधार पर सुलझाने के निर्देश दिए थे। पुलिस ने लगातार अपराधियों की तलाश शुरू कर दी थी लेकिन गिरफ्तारी से बचने के लिए हर 15-20 दिन बाद बंटी सरदार अपना ठिकाना बदल लेता था। साथ ही अपनी लोकेशन को इतना गुप्त रखता था कि उसके रिश्तेदार व दोस्तों को भी इसकी जानकारी नहीं थी। 7 जुलाई को बंटी के दो साथियों कुलदीप और अमन को गिरफ्तार कर लिया गया था। डीसीपी क्राइम मकसूद अहमद आईपीएस और एसीपी क्राइम अनिल कुमार यादव बंटी की गिरफ्तारी के लिए लगातार काम कर रहे थे। इसके लिए कई पुलिस टीमों का गठन किया था साथ ही अपने मुखबिरों को सक्रिय किया था। मुखबिर की सूचना पर क्राइम ब्रांच सेक्टर 48 के प्रभारी सब इंस्पेक्टर अनिल कुमार ने हार्डवेयर चौक फरीदाबाद से बंटी सरदार को उसके एक साथी प्रिंसपाल के साथ 12 जुलाई को गिरफ्तार कर लिया था।

नशे और नाम के लिए अपराधों को अंजाम देता है बंटी सरदार
अदालत से पुलिस रिमांड पर लेकर जब बंटी सरदार से पूछताछ की तो पता चला कि उपरोक्त आरोपी गुरमीत सिंह@बंटी सरदार नशे का आदि है और अपनी लत व अन्य शौक पूरे करने के लिए और खुद को सुर्ख़ियों में रखने के लिए तथा लोगों में अपने नाम की दहशत बैठाने के लिए वारदात को अंजाम देता है। बंटी एक शातिर व आदतन अपराधी है, जो की इससे पहले अपरहण, मारपीट, तथा अवैध हथियार रखने जैसे संगीन मामलों में जेल जा चुका है तथा नवम्बर-2019 में थाना सारन फरीदाबाद के एक सिपाही को चाकू मारकर जख्मी करने के आरोप में फरार चल रहा था ।
बंटी पर मुजेसर थाने में दो मुकदमे अवैध हथियार के व दो केस दंगा फसाद और मारपीट के सारन थाने में दर्ज हैं।
बंटी के पास से एक कट्टा देसी , एक जिन्दा कारतूस, एक मोबाइल सैमसंग ग्रान्ड, एक मोबाइल लिनोवा, एक मोबाइल सिम, दो मोटर साइकिल स्पलेंडर बरामद किए गए हैं।

Posted by: | Posted on: July 16, 2020

आल एस्कार्टस इम्पलाइज यूनियन के प्रधान त्रिलोक सिंह ने अपनी कार्यकारणी गठित की

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | फरीदाबाद के सबसे बडी एस्कार्टस ग्रुप कंपनी तथा फोर्टिस एस्कार्टस हास्पीटल के मजदूरों की एक मात्र मान्यता प्राप्त आल एस्कार्टस इम्पलाइज यूनियन का चुनाव गुप्त मतदान के द्वारा मुख्य चुनाव अधिकारी उमेष गुप्ता तथा चुनाव अधिकारी ललित गोस्वामी की देख-रेख में दिनाॅक 4.7.2020 को शांतिपूर्वक सम्पन्न हुआ। जिसमें प्रधान पद के लिए त्रिलोक सिंह को चुना गया। तथा एस्कार्टस प्लांट-1 से तीन प्रतिनिधी रमेष तिवारी, राजेष कुमार, कुषल दत्त निर्वाचित हुए। एस्कार्टस प्लांट -2 फार्मटेªक से 6 प्रतिनिधी राजेन्द्र प्रसाद, सुन्दर पाल, हरजीत सिंह, सदाराम, राममेहर, राजेन्द्र शर्मा निर्वाचित हुए। एस्कार्टस प्लांट-3 से तीन यूनियन प्रतिनिधी होषियार सिंह, संजय कपूर, राजेष्वर त्यागी निर्वाचित हुए। एस्कार्टस आर0 ई0 डी0 से कुलदीप सिंह, एस्कार्टस ई0सी0ई0 से सचिन शर्मा, एस्कार्टस के0एम0सी0 से विपिन गौतम, तथा एस्कार्टस फोर्टिस हास्पीटल से बलवन्त सिंह निर्वाचित हुए।

Posted by: | Posted on: July 16, 2020

घेवर(सावन महीने की मिठाई ) पर कोरोना वायरस की मार के चलते 50 % बिक्री कम हो रही है :- संचालक रमेश हलवाई

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव)।सावन के महीने में सावन की प्रसिद्ध मिठाई घेवर की सोंधी -सोंधी महक हलवाईयों की दुकानों की तरफ खींच ही ले जाती है। सावन का महीना आते ही बाजारों की रौनक बढ़ने लगी है। घेवर व अन्य पकवानों की दुकानें सज गई हैं। सावन का पर्व शुरू होते ही लोग भी घेवर व अन्य मिष्ठान खरीदने को प्राथमिकता दे रहे हैं। इसके चलते ही लोग इस माह में ज्यादातर घेवर की मिठाईयों की तरफ आकर्षित हो रहे हैं और इनका स्वाद चख कर आनंद लेने से पीछे नहीं हैं। सावन का महीना शुरू होते ही एक ओर जहां लोगों को गर्मी व लु से निजात मिलती है वहीं घेवर का भी स्वाद लेते हैं। तीज का पर्व होने के कारण यह महीना विशेष महत्व रखता है। तीज पर लोग अपने सगे संबधियों व् लडकियों को संधार में घेवर भेज कर उनकी खुशियों में शामिल होते हैं। वहीं बहने भी अपने भाईयों को तीज देने पर उनकी दीर्घायु की मंगलकामनाएं करते हैं। वहीं बाजारों में भी तीज की रौनक लौट आती है। बाजार फिरनी व घेवर की दुकानों से सज जाते हैं। लोग सहज ही इन दुकानो की तरफ आकर्षित हो जाते हैं।

रमेश हलवाई ने बताया कि क्यों सावन में घेवर बनता है

सावन का मौसम सबसे बरसाती का मौसम होता है जिसके कारण मौसम में नमी होती है इसलिए घेवर भी बहुत नमी वाला बनता है। बस सावन में ही घेवर बनता है अगर और मौसम में घेवर बनाया गया तो घेवर ज्यादा हार्ड बनेगा और वो खाया नहीं जाएगा टेस्ट भी नहीं आएगा ।

घेवर के प्रकार
प्लेन घेवर ,दूध वाला घेवर ,खोया वाला घेवर ,मलाई रबड़ी वाला घेवर,केसर वाला घेवर।

घेवर की सावन में विक्री
5,6 कॉन्टल की बिक्री।

घेवर में कोई मिलावट नहीं होती न ही कोई पहचान
रमेश हलवाई का कहना है कि घेवर में कोई मिलावटी नहीं होती है न ही कोई पहचान क्योकि घेवर अलग अलग तरह का होता है और उसमे मिलावटी की जरूरत नहीं होती और घेवर में दूध ,मेदा ,घी, चीनी ये इस्तेमाल की जाती है तो सभी के रेट एक जैसे होते है.

घेवर खराब होने का समय
हलवाई का कहना है कि खोया वाला घेवर 2 दिन बाद खराब हो जाता है वो खट्टा पड़ जाता है लेकिन प्लेन घेवर 7,8 दिन में खराब हो सकता है।

त्योहारों पर घेवर की डिमांड ज्यादा होने पर
का कहना है कि सभी हलवाई एक महीने पहले ही फीका घेवर बन बाना शुरू कर देते है ताकि डिमांड ज्यादा होने पर किसी तरह की परेशानी न आये। और जो छोटी-छोटी दुकाने है वो हम जैसे बड़ी दुकानों से खरीद लेते है।

घेवर का रेट
मेवा घेवर:-320
खोया घेवर – 250-350
प्लेन दूध – 200
फीका घेवर:-250
सादा घेवर:-240
मेवा घेवर:-320
कैसर – 400
मिलाई – 320
शुद्ध घी – 400-450

घेवर का नाम घेवर क्यों है

मुनि राज महाराज का कहना है कि पहले 3,4 दिन मेदा रखी होती थी। और उसमे पॉजिटिव वाले कीड़े पड़ जाते थे घर में कुछ मीठा न होने पर लोग उस मेदा और घी व् चासनी का घोल बनाते थे उस घोल का नाम खमीरा था तो लोगो ने घी और चासनी के बनने के बाद जो तैयार हुआ उसे घेवर का नाम दे दिया। और उसकी की बड़ी बड़ी गोल आकर में रोटियां बना कर सभी बहन अपने भाइयो के लिए वो ही लेकर जाती थी।

सफाई व शुद्धता हमारी प्राथमिकता में शामिल हैं, ग्राहक की संतुष्टि ही हमारा लक्ष्य है। सावन की मिठाई घेवर बरसात होने पर अधिक स्वादिष्ट लगता है व इसकी बिक्री में भी इजाफा हो जाता है। ज्यों-ज्यों तीज का त्यौहार निकट आता जाएगा, त्यों-त्यों घेवर की बिक्री बढती जाएगी। चूंकि फरीदाबाद शहर के आस-पास ग्रामीण एरिया है, ऐसे में तीज के अवसर पर घेवर की जमकर बिक्री होती है।
रमेश हलवाई , बल्लबगढ़

https://www.facebook.com/watch/?v=1595128347331044
https://www.facebook.com/watch/?v=1595128347331044
Posted by: | Posted on: July 16, 2020

गांव मर्रोली के पूर्व सरपंच देवीराम का हुआ निधन

पलवल(विनोद वैष्णव)।गांव मर्रोली के पूर्व सरपंच चाचा देवीराम का बुधवार को अचानक तबीयत खराब होने के कारण स्वर्गवास हो गया। चाचा देवीराम ने लगभग 25 वर्षों तक निशुल्क व निस्वार्थभाव से गांव मर्रोली व आस-पास के गांवों के हजारों बच्चों को पढाया। उन्होंने समाजसेवा को अपने जीवन का लक्ष्य बनाकर सदैव गऊ सेवा व समाजसेवा में संलग्न रहे। देवीराम द्वारा पढाए हुए सभी बच्चे कामयाबी के शिखर पर पहुंचे। देवीराम का जन्म 1 जनवरी 1941 में गांव मर्रोली में चौधरी जहारिया व माता कमेरी के घर हुआ। उन्होंने सन 1960 में बीए ऑनर्स की शिक्षा प्राप्त की। देवीराम गांव मर्रोली के तीन बार सरपंच मनोनित किए गए। अपने सरपंची के कार्यकाल में देवीराम ने गांव मर्रोली में अनेक विकास कार्य करवाए, जिनका वर्णन आज भी गांव के लोग करते हुए नहीं थकते। उन्होंने अपना समस्त जीवन समाजसेवा को समर्पित कर दिया।

Posted by: | Posted on: July 16, 2020

H.C. Public Sr. Sec. School Manjhawali की 10वी कक्षा का परीक्षा परिणाम 100 % रहा :- दयाचंद शर्मा (प्रिंसिपल )

Posted by: | Posted on: July 16, 2020

बोहरा पब्लिक स्कूल(चावला कॉलोनी,बल्लबगढ़ ) का सीबीएसई बोर्ड का घोषित 12वीं कक्षा का परिणाम सौ फीसद रहा

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव)।बोहरा पब्लिक स्कूल(चावला कॉलोनी,बल्लबगढ़ ) का सीबीएसई बोर्ड का घोषित 12वीं कक्षा का परिणाम सौ फीसद रहा। विभिन्न संकायों में उच्चांक पाने वाले छात्रों में मेडिकल संकाय में हर्ष मित्तल 95.6, कला संकाय में भावना कौशिक 95.6, केशव ने नॉन मेडिकल में 94.6, रिया सिंह ने कॉमर्स संकाय में 94.6 अंक पाकर स्कूल का नाम रोशन किया है। स्कूल के चेयरमैन शैलेंद्र बोहरा, निदेशक ओपी तिवारी, प्राचार्य अजय भट्टाचार्य ने बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

Posted by: | Posted on: July 16, 2020

नवोदय विद्या निकेतन सीनियर सेकेंडरी स्कूल गाजीपुर रोड डबुआ कालोनी का बारहवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम सराहनीय रहा

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव)।नवोदय विद्या निकेतन सीनियर सेकेंडरी स्कूल, गाजीपुर रोड डबुआ कालोनी का बारहवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम सराहनीय रहा। प्रधानाचार्य आरके शर्मा ने बताया कि मेरिट सूची में कई विद्यार्थियों ने कॉमर्स, नॉन मेडिकल, मेडिकल संकाय में अपना स्थान बनाया है। मेरिट सूची में सोनू पांडे ने 95 फीसद अंक लेकर स्कूल में प्रथम स्थान, अंशुल भंडारी ने 93.4 फीसद, नितीश ने 93 फीसद, पिकी ने 93 फीसद, राहुल कुमार ने 92.2 फीसद, नमन ने 92 फीसद, इशांत थापियाल ने 92 फीसद अंक प्राप्त किए हैं। शर्मा ने बताया कि 10 विद्यार्थियों ने 90 फीसद से अधिक अंक प्राप्त किए हैं। ऐसे ही 25 विद्यार्थियों ने 80 फीसद से अधिक अंक प्राप्त करके मेरिट में अपना स्थान बनाया है। प्रबंधक बृजमोहन शर्मा ने इस सफलता का श्रेय बच्चों के साथ अध्यापकों और अभिभावकों को दिया। उच्चांक पाने वाले विद्यार्थियों को मिठाई खिलाकर बधाई दी गई

Posted by: | Posted on: July 16, 2020

सीबीसीई 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम में प्रकाश बाल भारती पब्लिक स्कूल डबुआ कॉलोनी के विद्यार्थियों ने शानदार प्रदर्शन किया

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव)।सीबीसीई 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम में प्रकाश बाल भारती पब्लिक स्कूल डबुआ कॉलोनी के विद्यार्थियों ने शानदार प्रदर्शन किया। कॉमर्स संकाय के हर्ष सिंह बिष्ट व रेशमा सरोज ने 93 फीसद अंक प्राप्त करके विद्यालय में प्रथम स्थान प्राप्त किया। 91 फीसद अंकों के साथ कॉमर्स संकाय के छात्र बबलू द्वितीय और आरती कुमारी ने 90 फीसद अंकों के साथ तृतीय स्थान प्राप्त किया। विज्ञान संकाय की मुस्कान ने 87, रंजीत कुमार व सोनम रानी ने 76 फीसद अंक प्राप्त किए। कला संकाय की मनीषा 82 फीसद और यश अवाना 80 फीसद अंक हासिल किए। दस विद्यार्थियों ने 90 फीसद से अधिक और 30 विद्यार्थियों ने 80 फीसद और 45 विद्यार्थियों ने 70 अंक प्राप्त किए। स्कूल के चेयरमैन राकेश भड़ाना व स्कूल की प्राचार्या अनीता चौधरी ने बच्चों तथा उनके अभिभावकों को हार्दिक बधाई दी।

Posted by: | Posted on: July 16, 2020

सीबीएसई की 10 वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम में तक्षशिला मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल की दीक्षा ने 97.4 फीसद अंक लेकर प्रथम स्थान पर रही।

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव)।सीबीएसई की 10वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम में तक्षशिला मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल की दीक्षा ने 97.4 फीसद अंक लेकर प्रथम, जाह्नवी ने 96.8 फीसद अंक लेकर द्वितीय, शशि शेखर 96.4 अंक लेकर तृतीय स्थान प्राप्त किया। चौथे स्थान पर मयंक, स्नेहा त्रिपाठी, तन्नु ने 95.8, 95.8 फीसद अंक, भूमि ने 95.4 फीसद, हर्ष कुमार ने 93.8 फीसद, वर्षा झा ने 93.6 फीसद, भूपेंद्र ने 93 फीसद, रुचि दूबे ने 91.8 फीसद, वर्षा तेवतिया ने 91.4 फीसद, रोहन राघव ने 90.4 फीसद, अभय सिंह ने 90 फीसद अंक अर्जित किए। स्कूल के निदेशक बीडी शर्मा, उपनिदेशक मोहित शर्मा ने विद्यार्थियों को बधाई दी।