हरियाणा सरकार ने ‘पंडित लखमी चंद यूनिवर्सिटी ऑफ कल्चर’ की रूप-रेखा एवं स्थापना से संबंधित कमेटी गठित करने का निर्णय लिया

Posted by: | Posted on: March 6, 2018
चंडीगढ़, 5 मार्च- हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री राम बिलास शर्मा की अध्यक्षता में हरियाणा सरकार ने ‘पंडित लखमी चंद यूनिवर्सिटी ऑफ कल्चर’ की रूप-रेखा एवं स्थापना से संबंधित अन्य तैयारियों के लिए एक कमेटी गठित करने का निर्णय लिया है।
एक सरकारी प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि हमारी संस्कृति को बनाए रखने एवं इसके निर्माताओं के बारे में युवा पीढ़ी को अवगत करवाने के लिए राज्य सरकार सकारात्मक कदम उठा रही है। हरियाणवी संस्कृति के महान ज्ञाता,संरक्षक एवं सामाजिक संबंधों पर दूरदृष्टिï रखने वाले पंडित लखमी चंद के चिरस्थायी योगदान को देखते हुए हरियाणा सरकार ने उनके नाम से ‘पंडित लखमी चंद यूनिवर्सिटी ऑफ कल्चर’ स्थापित करने का निर्णय लिया है। यह यूनिवर्सिटी सोनीपत जिला के गांव अटेरना में स्थापित की जाएगी।
उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार ने प्रस्तावित ‘पंडित लखमी चंद यूनिवर्सिटी ऑफ कल्चर’ के स्वरूप व ढ़ांचा को सही प्रकार से तैयार करने के लिए आठ सदस्यीय एक कमेटी का गठन करने का निर्णय लिया है। इस कमेटी के हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री राम बिलास शर्मा चेयरमैन होंगे। इनके अलावा हरियाणा की कला एवं सांस्कृतिक मामलों की मंत्री श्रीमती कविता जैन, उच्चतर शिक्षा के प्रशासकीय सचिव, कुरूक्षेत्र यूनिवर्सिटी, कुरूक्षेत्र के कुलपति, इंदिरा गांधी यूनिवर्सिटी, मीरपुर के कुलपति व महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी ,रोहतक के कुलपति, सेवानिवृत्त आई.ए.एस श्री राजीव शर्मा इस कमेटी के सदस्य तथा उच्चतर शिक्षा हरियाणा के महानिदेशक कमेटी के सदस्य सचिव होंगे।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *