पलवल जिला में 2.50 लाख पौधारोपण का लक्ष्य

Posted by: | Posted on: July 7, 2018
पलवल( विनोद वैष्णव )। वर्षा के मौसम के दौरान पलवल जिला क्षेत्र में व्यापक वृक्षारोपण अभियान के दृष्टिगत उपायुक्त मनीराम शर्मा ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए। पलवल जिला क्षेत्र में 2.50 लाख वृक्षारोपण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
उल्लेखनीय है कि पलवल जिला क्षेत्र में प्रथम बारिश के साथ ही वृक्षारोपण अभियान चलाया जाना है।  वृक्षारोपण अभियान को लेकर लघु सचिवालय में उपायुक्त ने प्रशासनिक व विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक में आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि पलवल जिला क्षेत्र में सार्वजनिक भूमि एवं निजी भूमि क्षेत्रेंा में व्यापक स्तर पर वृक्षारोपण किया जाना है।
बैठक के दौरान उपायुक्त ने वन विभाग के अधिकारियों को पर्याप्त संख्या में पौधे उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए गए। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि वे  एक – एक पौधा अवश्य लगाए ।उन्होंने विशेषकर शिक्षण संस्थानों में स्कूली  बच्चों द्वारा      वृक्षारोपण   के लिए जिला शिक्षा अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए । पुलिस लाईन क्षेत्र में भी व्यापक स्तर पर वृक्षारोपण किया जाना है। व्यायाम शालाओं में वृक्षारोपण के लिए कार्यकारी अभियंता पंचायती राज  विभाग द्वारा सक्रियता से कार्य किया जाय।
    जिला वन अधिकारी मोहन वर्मा ने बताया कि ज़िला की 4 नर्सरियों में लगभग 4 लाख पौधे उपलब्ध हैं। उन्होने बताया कि हर घर हरियाली योजना के तहत 50 हजार घरों मे फलदार कलमी पौधे लगाए जाएंगे।
बैठक में पलवल के उपमण्डल अधिकारी(ना.)सुरेन्द्र कुमार, लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता ए के सिंगला, जिला वन अधिकारी मोहन वर्मा,  वन राजिक अधिकारी वीरेन्द्र सिंह,जिला बागवानी अधिकारी अशोक कुमार वर्मा, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी ए के कौशिक , पंचायती राज के कार्यकारी अभियंता एफ.सी. बतरा, ज़िला शिक्षा अधिकारी सुमन नैंन व अन्य अधिकारी मौजूद थे।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *