एस्क्लुसिव 2018 में एस्कॉर्ट्स ने श्स्वचालित कृषि समाधानोंश् के साथ लॉन्च किया भारत का प्रथम ऑटोमेटेड कॉन्सेप्ट ट्रैक्टर

Posted by: | Posted on: September 8, 2018

नई दिल्ली( विनोद वैष्णव ) | एस्कॉर्ट्स के वार्षिक इनोवेशन प्लेटफॉर्म ष्एस्क्लुसिव 2018 भारत की अग्रणी इंजीनियरिंग कंपनी एस्कॉर्ट्स लिमिटेड ने भारत का प्रथम ऑटोमेटेड कॉन्सेप्ट ट्रैक्टर लॉन्च करते हुए अपने विशिष्ट स्वचालित कृषि समाधानों की घोषणा की। यह नए 22 ट्रैक्टर गुणवत्तापूर्ण कृषि प्रक्रियाओं के लिए आधुनिक डिजिटल वाहन तकनीकों की शक्ति से लैस है। इसके लिए एस्कॉर्ट्स ने सात दिग्गज तकनीकी कंपनियों Microsoft, Reliance Jio, Trimble, Samvardhana Motherson Group, WABCO, AVL एवं BOSCH से हाथ मिलाया है। इन साझेदारियों के जरिये विभिन्न फार्म मशीनें विकसित की जाएंगीए जिनमें इलेक्ट्रिक ट्रांसमिशनए ऑटोनोमस एप्लिकेशंसए रिमोट वेहिकल मैनेजमेंटए डेटा आधारित सॉइल एवं क्रॉप मैनेजमेंट और सेंसर से संचालित होने वाले कृषि एप्लिकेशन्स का समावेश होगा।
भारतीय कृषि प्रक्रियाओं के लिए व्यापक मशीनीकरण और सूक्ष्म समाधानों की ज़रूरत है। इनके जरिये फसल पैदावार और किसानों की आय में वृद्धि की जा सकती है। किसानों को बेहतर पैदावार और आमदनी बढ़ाने के साथ ही मिट्टी की गुणवत्ताए बीजए जल प्रबंधन से जुड़ी विशेषज्ञ जानकारियां प्राप्त करने के लिए अधिक से अधिक तकनीकी समाधान एवं डिजिटल प्लेटफॉर्म्स की ज़रूरत है। इसी उद्देश्य के साथ एस्कॉर्ट्स ने विभिन्न दिग्गज कंपनियों के साथ भागीदारी की है। इनमें AVL के साथ इलेक्ट्रिक ट्रांसमिशन तकनीक के लिए और ट्रिम्बल के साथ सेंसरए कंट्रोलए जलस्तर प्रबंधन प्रणाली और ऑटोनोमस ई.स्टीयरिंग हेतु भागीदारी हुई है। वहींए संवर्धना मदरसन ग्रुप के साथ स्मार्ट इंटरफेस केबिन एवं केयर प्लस दृ रियल टाइम सर्विस के लिए एक टू.वे वॉइस इंटरफेस के लिए हाथ मिलाया है। इसके अलावा WABCO के साथ वेहिकल कंट्रोल तथा ऑटोमेशन टेक्नोलॉजी के लिए भागीदारी की है। अगली भागीदारी माइक्रोसॉफ्ट के साथ उनकी क्लाउड एवं आर्टिफिशियल टेक्नोलॉजी के लिए हुई हैए जो किसानों को अपने खेतों से अधिक उपज के लिए पूरी जानकारी के साथ फैसले करने में मदद करते हुए उनकी क्षमता बढ़ाएंगे। भविष्य के उत्सर्जन की तैयारियों हेतु BOSCH के साथ मिलकर काम किया जाएगा। वहींए कंपनी ने रिलायंस जियो के साथ कृषि मशीनरी का जीवनकाल बेहतर बनाने हेतु देश भर से असली स्पेयर पार्ट्स एवं श्रेष्ठ सेवाएं प्रदान करने वाले नेटवर्क प्लेटफॉर्म तैयार करने के लिए भी साझेदारी की है।

एस्कॉर्ट्स ने ष्एस्कॉर्ट्स क्रॉप सॉल्युशंसष् के साथ साझा कृषि सेवाओं तथा समाधानों की शुरुआत की हैए जो प्रति इस्तेमाल किराया मॉडल के तहत संपूर्ण अत्याधुनिक उपकरण उपलब्ध कराएंगे। कंपनी ने एक सर्विस प्लेटफॉर्म के रूप में ष्ट्रैक्सीष् शुरु किया हैए जो बड़े कृषि उपकरण मालिकों को अपने उपकरण छोटे एवं वंचित किसानों को किराये पर देने के लिए एक मंच पर लाएगा। इसके अलावाए ष्स्मार्ट पार्ट्सष् की शुरुआत की गई हैए जो किफायती दामों पर असली कलपूर्जे एवं कुशल सेवाओं की पेशकश करेगा। कंपनी की एक अन्य पेशकश ष्डिजिट्रैकष् कृषि संबंधी जानकारियां प्रदान करेगीए वहीं ष्फार्म पावरष् कुशल एवं उत्पादक खेती के लिए आधुनिक प्रक्रियाएं एवं उपकरण उपलब्ध कराएगा।

अपने एस्क्लुसिव प्लेटफॉर्म के माध्यम से एस्कॉर्ट्स ने उच्च क्षमता क्रेनों के लिए तदानो के साथ अपने नए घोषित किये गये संयुक्त उपक्रम के तहत साझा तकनीक का भी प्रदर्शन किया। इसके साथ ही भारत की पहली कंपनी बनते हुए उच्च श्रेणी के लोकोमोटिव ब्रेक इलेक्ट्रॉनिक समाधान भी लॉन्च किये।

इस अवसर पर बोलते हुएए एस्कॉर्ट्स लिण् के चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर निखिल नंदा ने कहाए श्एस्क्लुसिव हमारा वार्षिक इनोवेशन प्लेटफॉर्म हैए जहां नए आविष्कार तथा कृषिए कंस्ट्रक्शन और रेलवे सेग्मेंट्स में वैश्विक तकनीकी कंपनियों के साथ क्रांतिकारी समाधान प्रदर्शित किये जाते हैं। पिछले साल हमने विश्व का पहला इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर कॉन्सेप्ट लॉन्च किया और इस वर्ष हमने स्वचालित कृषि समाधानों के प्लेटफॉर्म की शुरुआत की है। इसके लिए 7 रणनीतिक साझेदारियां की गई हैं। इन तकनीकी साझेदारियों के जरिये किसानों को बेहतर आमदनी दिलाने के लिए कृषि प्रक्रियाओं को नया स्वरूप प्रदान किया जाएगा। यह आयोजन एस्कॉर्ट्स द्वारा राष्ट्र के विकास एवं समाज में प्रगति लाने के लिए नई तकनीकें विकसित करए उन्हें उपलब्ध कराने की एस्कॉर्ट्स की प्रतिबद्धता दर्शाता है। एस्कॉर्ट्स को Microsoft, Reliance Jio, Samvardhana Motherson Group, Bosch, Trimble, AVL, Tadano एवं WABCO के साथ साझेदारी करते हुए गर्व हैए जिसके तहत हम साथ मिलकर स्वचालित कृषि प्रक्रियाओं एवं स्मार्ट मशीनों के लिए तकनीकों का निर्माण करेंगे।श्

एस्क्लुसिव के बारे में  
एस्क्लुसिव एक वार्षिक इनोवेशन प्लेटफॉर्म हैए जिसका आयोजन एस्कॉर्ट्स द्वारा प्रतिवर्ष 6 सितंबर को किया जाता है। इस मौके पर कंपनी द्वारा कृषिए कंस्ट्रक्शन एवं रेलवे क्षेत्रों में तकनीकी अविष्कारों की घोषणा की जाती है। इसकी शुरुआत 2017 में विश्व के पहले कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को लॉन्च करते हुए की गई थी। इस आयोजन में मीडियाए भारत सहित 63 देशों के घरेलू चैनल एवं सप्लायर पार्टनरए तकनीकी पार्टनरए औद्योगिक प्रतिनिधिए शीर्ष औद्योगिक हस्तियां एवं कंपनी के ग्राहक उपस्थिति होते हैं।
एस्कॉर्ट्स समूह देश के अग्रणी इंजीनियरिंग समूहों में से एक है जो कि कृषि मशीनोंए मैटेरियल हैंडलिंगए निर्माण उपकरणोंए रेलवे उपकरण जैसे उच्च विकास क्षेत्रों में गतिविधियां संचालित करता है। समूह ने अपने उत्पादों और प्रक्रिया नवीनीकरण के द्वारा अपने संचालन के पिछले सात दशकों में 50 लाख ग्राहकों से भी अधिक का विश्वास जीता है। एस्कॉर्ट्स कृषि मशीनीकरणए रेलवे तकनीक के आधुनिकिकरण में क्रांति की अगुवाई करते हुए और भारतीय निर्माण क्षेत्र के स्वरूप के बदलाव में शामिल होकर ग्रामीण और शहरी भारत में रहने वाले लोगों के जीवन में परिवर्तन लाने के लिए प्रयत्नशील है।





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *