BREAKING NEWS
Search

 

टैगोर पब्लिक स्कूल में दिनांक 20 मई से 30 मई तक Summer Camp का आयोजन किया गया

पलवल( विनोद वैष्णव ) |टैगोर पब्लिक स्कूल में दिनांक 20 मई से 30 मई तक Summer Camp का आयोजन किया गया, जिसमें तीसरी से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों ने अपनी रुचि के अनुसार अनेक खेलों एवं अन्य गतिविधियों में बढ़-चढ़कर भाग लिया।बच्चों ने बैडमिंटन, योगा, ताईक्वांडो, कैरम, चैस, टेबल-टेनिस, क्रिकेट, वाॅलीबाॅल आदि खेलों में उत्साहित होकर हिस्सा लिया और खेल-प्रशिक्षकों ने उन्हें विभिन्न खेल तकनीकों से अवगत कराया।
अन्य गतिविधियों के अंतर्गत Art of Living के माध्यम से बच्चों के जीवन में सच्चे दोस्तों तथा माता-पिता का मार्गदर्शन कितना आवश्यक, टेबल मैनर्स, अलमारी कैसे सजाएँ या कपड़ों की तह कैसे बनाएँ और यात्रा के लिए अपना बैग कैसे तैयार करें तथा अन्य अच्छी आदतें सीखने का अवसर प्राप्त हुआ। Astronomy क्लब के माध्यम से विद्यार्थियों को अंतरिक्ष तथा विशेष रूप से सौरमंडल के अनसुलझे रहस्यों को जानने व समझने का मौका मिला। Geology क्लब द्वारा विद्यार्थियों ने भू-गर्भ के विभिन्न रहस्यों को जानने व पृथ्वी की आंतरिक एवं बाह्य गतिविधियों की सटीक जानकारी प्राप्त की।
Dance क्लब के अंतर्गत बच्चों को रंगमंच के माध्यम से अपनी अद्भुत नृत्य कला को दिखाने का अवसर प्राप्त हुआ तथा Theatre क्लब द्वारा नुक्कड़ नाटक का आयोजन कर अपनी-अपनी क्रियात्मक एवं रचनात्मक अभिव्यक्तियों को प्रस्तुत करने का मौका मिला। ।Art & Craft क्लब के अंतर्गत प्लास्टिक की बोतलों से सुंदर वस्तुएँ बनाकर, ‘प्लास्टिक वेस्ट को कम करने में कैसे योगदान दे सकते हैं?’ इस विषय में महत्त्वपूर्ण जानकारी दी गई। Computer क्लब के माध्यम से बच्चों ने विभिन्न Software के प्रयोग एवं विभिन्न मूवीज आदि बनाना सीखा तथा Calligraphy क्लब के अंतर्गत विद्यार्थियों में अंग्रेज़ी भाषा के वर्णों का सही आकार तथा सुंदर लेखन कला का विकास हुआ।Motivational Movies क्लब द्वारा बच्चों ने विभिन्न परिस्थितियों में स्वयं को सबल बनाना एवं जीवन में आगे बढ़ने हेतु मार्ग में आई बाधाओं का साहसपूर्वक तथा धैर्य रखते हुए सामना करने की प्रेरणा मिली।
Science Experiment के अंतर्गत विद्यार्थियों ने प्रयोगशाला में विभिन्न प्रयोगों द्वारा शिक्षण संबंधी पहलुओं को जाना और Cookery क्लब द्वारा स्वरूचि के अनुरूप व बिना चूल्हे का प्रयोग किए विभिन्न स्वादिष्ट व्यंजन तैयार कर पाकशाला में महारत हासिल की और इसे दैनिक जीवन का एक अनिवार्य अंग माना।स्ंगीत के बिना तो मानव जीवन नीरस है। इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए बच्चों ने Music Vocal व Music Instrument क्लब के द्वारा संगीत के विभिन्न वाद्य यंत्रों की जानकारी प्राप्त की व संगीत की अनेक धुनें तैयार कर दर्शकों को झूमने पर विवश कर दिया।
30 मई को कैम्प का समापन समारोह सम्पन्न हुआ, जिसमें बच्चों ने अपनी-अपनी मनमोहक प्रस्तुतियाँ दीं। कैम्प की शानदार सफलता पर विद्यालय की निदेशिका मनोरमा अरोड़ा तथा प्रधानाचार्या कपिला इंदु ने अध्यापकों के उत्साह तथा अपने कार्य के प्रति लगन की प्रशंसा की एवं कैम्प की सफलता में योगदान के लिए उनका धन्यवाद किया।




Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *