मानव रचना में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

Posted by: | Posted on: June 21, 2019

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) |   मानव रचना शैक्षणिक संस्थान में पांचवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। भारतीय योग संस्थान के सहयोग से आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में डेढ़ सौ छात्रों और फैकल्टी मेंबर्स ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। कैंपस में दो घंटे का योग सेशन रखा गया, जिसमें अलग-अलग योग आसन करवाए गए साथ ही उनके बारे में भी बताया गया। योग ऑफ द डे ग्रुप ने योग कलाएं दिखाकर हर किसी को अचंभित कर दिया। इसके अलावा, कैराली आयुर्वेदा की ओर से भी जीवन में खानपान के महत्व के बारे में जानकारी दी गई।

डिपार्टमेंट ऑफ स्टूडेंट वेल्फेयर की ओर ऑनलाइन कॉन्टेस्ट योग मानिया और स्लोगन राइटिंग कॉम्पिटीशन का भी आयोजन किया गया था। योग मानिया में पहले स्थान पर रहे संजीव, दूसरे स्थान पर लिंग्यास की श्वेता और तीसरे स्थान पर मानव रचना की साक्षी रही। स्लोगन राइटिंग कॉम्पिटीशन में पहले स्थान पर  मानव रचना यूनिवर्सिटी की वैशाली सिंघल और दूसरे स्थान पर अभिषेक रहे।

इस दौरान मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के प्रो वीसी डॉ. एमके सोनी ने कहा, योग खुशियों की चाबी है इसे करने से न केवल शरीरिक विकास होता है, बल्कि सोच की क्षमता भी बढ़ती है। उन्होंने कहा योग हर किसी के जीवन की गतिविधि होनी चाहिए।

कार्यक्रम में एमआरआईआईआरएस के रजिस्ट्रार आरके अरोड़ा, डिपार्टमेंट ऑफ स्टूडेंट वेल्फेयर की गुरजीत कौर चावला, भारतीय योग संस्थान  और कैराली आयुर्वेद के सदस्य शामिल रहे।





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *