एक दिवसीय रोजगार मेला में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में दीपक मंगला ने शिरकत की

Posted by: | Posted on: December 19, 2019

पलवल(दीपक शर्मा /योगेश शर्मा )।पलवल के विधायक दीपक मंगला ने वीरवार को स्थानीय महात्मा गांधी सामुदायिक केंद्र एवं पंचायत भवन में आयोजित एक दिवसीय रोजगार मेला में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। उन्होंने कहा कि सरकार युवाओं को रोजगार देने के लिए निरंतर प्रयत्नशील है। इसी के दृष्टिïगत आज पलवल में एक दिवसीय रोजगार मेले का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा प्रदेश में रोजगार मेलों के माध्यम से रोजगार विभाग द्वारा प्राइवेट सैक्टरों में बेरोजगार युवाओं को नौकरी उपलब्ध करवाने का लक्ष्य है। उन्होंने युवाओं के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए रोजगार मेला का लाभ उठाने और नौकरी के अवसर प्राप्त करने की अपील की। मंगला ने कहा कि वर्तमान सरकार ने युवाओं के हाथों में हुनर प्रदान करने के लिए कौशल विभाग बनाया है। विभाग के माध्यम से लाखों युवाओं के हाथों में हुनर देने का काम शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि अगर युवाओं के हाथों में हुनर होगा तो रोजगार की कोई समस्या ही नहीं होगी। हरियाणा सरकार ने युवाओं को दक्ष बनाने के लिए जिला पलवल के गांव दुधौला में श्री विश्वकर्मा स्किल डवलपमेंट यूनिवसिर्टी स्थापित की है। श्री विश्वकर्मा स्किल डवलपमेंट यूनिवसिर्टी में हर साल हजारों युवाओं को प्रशिक्षण देकर कुशल बनाया जाएगा।
रोजगार विभाग की ओर से आयोजित रोजगार मेले में करीब 550 युवाओं ने पंजीकरण कराया। मेले में करीब 16 कंपनियों द्वारा युवाओं के साक्षात्कार लिए गए। इसमें 16 युवाओं का चयन किया गया तथा 201 युवाओं को अगले चरण के साक्षात्कार के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया। मेले में युवाओं को विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी दूधौला के प्रतिनिधियों ने विश्वविद्यालय द्वारा चलाए जा रहे उपयोगी कोर्सों बारे जानकारी दी। बैंकों द्वारा स्वरोजगार के इच्छुक युवाओं को विभिन्न ऋण योजनाओं की जानकारी दी गई। ग्रामीण स्वोजगार प्रशिक्षण संस्थान द्वारा 45 युवाओं को विभिन्न कोर्सों हेतु पंजीकृत किया गया।
रोजगार मेले में जिला रोजगार अधिकारी एस.एस. रावत ने मुख्य अतिथि को पुष्प गुच्छ देकर स्वागत व्यक्त किया। विधायक दीपक मंगला ने रोजगार मेले के आयोजन के लिए रोजगार विभाग के अधिकारियों को बधाई दी। उन्होंने युवाओं को विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे कोर्सों का लाभ उठाने की सलाह दी। विधायक ने मेले में भाग ले रहे बैंकों द्वारा बेराजेगार युवाओं के लिए चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने विभिन्न कंपनियों के प्रतिनिधियों से क्षेत्र के अधिक से अधिक बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने का आह्वïान किया।
इस अवसर पर जिला रोजगार अधिकारी श्याम सुन्दर रावत, पलवल निगरानी समिति के चेयरमैन मुकेश सिंगला, पलवल ब्लॉक पंचायत समिति के चेयरमैन प्रेमचंद शर्मा सहित अन्य गणमान्य लोग तथा क्षेत्र के युवा एवं विभिन्न कंपनियों के प्रतिनिधि और रोजगार विभाग के कर्मचारी मौजूद रहे।





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *