डिफरेंट-डिफरेंट आइस क्रीम के फ्लावोरो से बनाइये अपनी गर्मियों को और भी मज़ेदार

Posted by: | Posted on: March 13, 2020

जब हम किसी मीठी चीज के बारे में बात करते हैं,तो गर्मियों में सबसे पहला नाम दिमाक में आइसक्रीम का आता है । आइसक्रीम एक मलाईदार खुशी है जो दूध, क्रीम, चीनी और अन्य स्वादिष्ट बनाने के सामग्रियों के सही मिश्रण के साथ बनाई जाती है। कोमलता से जमे हुए यह आनंद कई वर्षों से लोगों का पसंदीदा रहा है। यह न केवल बच्चों के बीच लोकप्रिय है, बल्कि सभी प्रकार के उपयोगकर्ताओं के बीच विभिन्न प्रकार की आइसक्रीम भी लोकप्रिय हैं।आईये जानते है आइसक्रीमो में कितने प्रकार के फ्लेवर पाए जाते है ,पूजा सोलंकी की खास रिपोर्ट में।

1 -रास्पबेरी आइसक्रीम=सामग्री-2 कप ताजा या जमे हुए रसभरी, आंशिक रूप से पिघला हुआ ,1 कप चीनी ,2 कप हैवी व्हिपिंग क्रीम ,1 कप आधा और आधा क्रीम ,2 चम्मच वेनिला अर्क….दिशा-निर्देश =एक ब्लेंडर में रास्पबेरी रखें; कटा हुआ होने तक कवर और पल्स। एक बड़े कटोरे में डाल दो; भंग होने तक चीनी में हलचल। मिश्रित सामग्री में हलचल जब तक मिश्रित। आइसक्रीम फ्रीजर के सिलेंडर में मिश्रण डालो; निर्माता के निर्देशों के अनुसार फ्रीज करें आइसक्रीम को फ्रीजर कंटेनरों में स्थानांतरित करें, विस्तार के लिए हेडस्पेस की अनुमति दें। 2-4 घंटे या फर्म तक फ्रीज करें।

2 -पुदिना चॉकलेट चिप आईसक्रीम=सामग्री=2 कप व्हिपिंग क्रीम ,14 औंस मीठा गाढ़ा दूध ,1/2 चम्मच पुदीना अर्क ,3 बूँदें हरे रंग का खाना ,1 कप चॉकलेट बिट्स को काट लें…..अनुदेश=एक बड़े मिक्सिंग बाउल में, अपनी भारी क्रीम को लगभग 10-15 मिनट के लिए तेज गति से फेंटें, जब तक कि कड़ी चोटियाँ न बनने लगें। एक अन्य कटोरे में, अपने गाढ़ा दूध, पेपरमिंट अर्क, खाद्य रंग और चॉकलेट बिट्स को मिलाएं। एक अन्य कटोरे में, अपने गाढ़ा दूध, पेपरमिंट अर्क, खाद्य रंग और चॉकलेट बिट्स को मिलाएं। अपने मीठे हुए गाढ़े दूध के मिश्रण में फेंटी हुई क्रीम डालें और सब कुछ एक साथ जोड़कर मोड़ें। एक 3 क्यूटी पैन में डालो और कसकर कवर करें। सेवा करने से पहले रात भर के लिए, 6 घंटे के लिए फ्रीजर में रखें।

३-स्ट्रॉबेरी आइसक्रीम=सामग्री=2 कप कटी हुई स्ट्रॉबेरी ,1 कप चीनी (विभाजित) ,2 कप हैवी क्रीम ,1 कप पूरा दूध ,1/2 चम्मच वेनिला अर्क ,1 पानी का नमक…..अनुदेश=मध्यम आकार के कटोरे में 1/2 कप चीनी के साथ कटी हुई स्ट्रॉबेरी मिलाएं। लगभग 15 मिनट के लिए सेट होने दें ताकि स्ट्रॉबेरी अपना रस छोड़ दें। ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर में स्ट्रॉबेरी को ब्लेंड करें। एक बड़े कटोरे में भारी क्रीम, पूरे दूध, वेनिला अर्क, नमक और शेष चीनी के साथ स्ट्रॉबेरी मिश्रण को मिलाएं। रद्द करना। तैयार आइसक्रीम निर्माता में स्ट्रॉबेरी क्रीम मिश्रण डालो। निर्देशों के अनुसार चलने की अनुमति दें .अब नरम परोसें आइसक्रीम के लिए। स्कूपेबल आइसक्रीम के लिए, ब्रेड लोफ पैन में आइसक्रीम को स्कूप करें और प्लास्टिक रैप के साथ कवर करें। फ्रीजर में रात भर के लिए 6 घंटे के लिए रखें।

4 -पेपरमिंट आइसक्रीम=सामग्री=3/4 कप बहुत बारीक कुचल कैंडी कैन 30 स्टारलाइट कैंडी या लघु कैंडी कैन के बारे में ,1 1/2 कप हैवी क्रीम ,1 1/2 कप दूध ,2/3 कप चीनी ,1-3 चम्मच वेनिला अर्क (स्वाद के लिए समायोजित) ,3/4 चम्मच पेपरमिंट अर्क ,1/8 चम्मच ठीक समुद्री नमक ,वैकल्पिक: टॉपिंग के लिए अतिरिक्त कुचल कैंडी के डिब्बे…….अनुदेश=कैंडी को एक फूड प्रोसेसर या ब्लेंडर और पल्स में रखें जब तक कि कैंडी पाउडर में टूट न जाए। एक साथ क्रीम, दूध, चीनी, वेनिला, पेपरमिंट अर्क और नमक। कुचल कैंडी और व्हिस्क जोड़ें जब तक ज्यादातर संयुक्त। अपने आइसक्रीम निर्माता में डालो और निर्माता के निर्देश के अनुसार प्रक्रिया करें। सॉफ्ट सर्व आइसक्रीम के लिए तुरंत परोसें या एक एयरटाइट कंटेनर में स्थानांतरित करें और फर्म तक फ्रीज करें। का आनंद लें!





5 =कारमेल आइसक्रीम=सामग्री=1 1/4 कप चीनी, विभाजित ,2 1/4 कप भारी क्रीम, विभाजित ,1/2 चम्मच परतदार समुद्री नमक जैसे माल्डन ,1/2 चम्मच शुद्ध वेनिला अर्क ,1 कप पूरा दूध ,3 बड़े अंडे ,उपकरण: एक आइसक्रीम निर्माता…...तैयारी=मध्यम गर्मी के ऊपर एक सूखी 10 इंच की भारी कड़ाही में 1 कप चीनी गरम करें, चीनी को समान रूप से गर्म करने के लिए एक कांटा के साथ सरगर्मी करें, जब तक यह पिघलना शुरू न हो जाए, तब तक सरगर्मी और पकाना बंद कर दें, कभी-कभी स्कील को घुमाएं ताकि चीनी पिघल जाए, जब तक कि यह गहरा एम्बर न हो।1 1/4 कप क्रीम (मिश्रण मिलाएँ) और पकाएँ, सरगर्मी करें, जब तक कि सभी कारमेल भंग न हो जाएं। एक कटोरे में स्थानांतरण करें और समुद्री नमक और वेनिला में हलचल करें। कमरे के तापमान को ठंडा। इस बीच, एक छोटे से भारी सॉस पैन में दूध, शेष कप क्रीम, और 1/4 कप चीनी को उबालने के लिए ले आओ। मध्यम कटोरे में हल्के से फेंटें अंडे, फिर धीमी गति से गर्म दूध के मिश्रण का आधा भाग लगातार मिलाते हुए डालें। सॉस पैन में वापस डालें और मध्यम गर्मी पर पकाना, एक लकड़ी के चम्मच के साथ लगातार सरगर्मी करें, जब तक कि चम्मच के पीछे कस्टर्ड कोट न हो और एक तत्काल-पढ़ने वाले थर्मामीटर पर 170 डिग्री फेरनहाइट को पंजीकृत करें (उबाल न आने दें)। एक बड़े कटोरे में एक ठीक-जाली की छलनी के माध्यम से कस्टर्ड डालो, फिर ठंडा कारमेल में हलचल करें। ठंड कस्टर्ड, कभी-कभी सरगर्मी, बहुत ठंडा होने तक, 3 से 6 घंटे। आइसक्रीम मेकर में फ्रीज कस्टर्ड (यह अभी भी काफी नरम होगा), फिर एक एयरटाइट कंटेनर में ट्रांसफर करें और मजबूती के लिए फ्रीजर में रख दें।

6 =लेमन शर्बत आइस क्रीम =सामग्री =250 ग्राम सफेद कोस्टर शुगर ,नींबू के छिलके की मोटी पट्टी ,2-3 नींबू का रस ,2 बड़े चम्मच वोदका ……तरीका=एक छोटे पैन में 250 मिलीलीटर पानी, चीनी और नींबू के छिलके को गर्म करें जब तक कि चीनी घुल न जाए तब मिश्रण को उबाल लें। 3 मिनट के लिए पकाएं फिर गर्मी बंद करें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें। नींबू का छिलका निकालें और त्यागें। 100 मिलीलीटर नींबू का रस निकालें और यदि उपयोग कर रहे हैं तो वोदका के साथ चीनी मिश्रण में जोड़ें। फ्रीजर बॉक्स में डालें और 1hr 30 मिनट के लिए फ्रीज करें और फिर फ्रीजर में लौटने से पहले आइस क्रिस्टल (जो किनारों पर बनने शुरू हो जाएंगे) को जोड़ने के लिए एक व्हिस्क के साथ मिलाएं। बर्फ के क्रिस्टल को तोड़ने के लिए 4 घंटे के लिए एक बार शर्बत को मिलाते रहें। मिक्स करना बंद करें जब फर्म लेकिन फिर भी स्कूपेबल हो तो 1 महीने तक फ्रीजर में स्टोर करें। नींबू ज़ेस्ट के कुछ कर्ल के साथ सजाए गए शर्बत के स्कूप्स परोसें।





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *