सर्वे में 57 परसेंट लोग जुलाई में स्कूल खोले जाने के पक्ष में राह ग्रुप फाउंडेशन संस्था ने 22,000 लोगों के साथ किया सर्वे :-डॉ सतीश कुमार फौगाट

Posted by: | Posted on: June 10, 2020

चण्डीगढ़(विनोद वैष्णव )। हरियाणा प्रदेश के 57 फीसदी पेरेंट्स का मानना है कि जरूरी एहतियात बरतते हुए स्कूलों को खोल दिया जाना चाहिए। जिससे कि बोर्ड की विभिन्न कक्षाओं की अधिक समय तक पढ़ाई हो सके। राह ग्रुप फाउंडेशन संस्था ने 22,000 लोगों के साथ यह सर्वे किया है| राह क्लब हरियाणा के उपाध्यक्ष डॉ सतीश कुमार फौगाट ने बताया कि प्रदेश के अभिभावकों का लॉकडाउन के दौरान शिक्षा व स्कूलों के प्रति नजरिया बदल रहा है। इससे भी बड़ी बात यह है कि प्रदेश प्राइवेट स्कूलों में पढने वाले 7 फीसदी से अधिक विद्यार्थियों के अभिभावक इस बार अपने बच्चों को सरकारी स्कूली में प्रवेश दिलवा चुके हैं या फिर इस बाबत सोच रहे हैं। 52 फीसदी अभिभावकों का यह भी मानना है कि पहले चरण में नौवीं से लेकर 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई होनी चाहिए। डॉ फौगाट ने बताया कि यहां रोचक बात यह निकल कर आई की करीब दस फीसदी विद्यार्थियों को एक से अधिक स्कूल ऑनलाइन होम वर्क भेज रहे हैं। सर्वे कराने वाली राह ग्रुप फाउंडेशन के संस्थापक चेयरमैन नरेश सेलपाड़ ने बताया कि अलग-अलग मुद्दों पर प्रदेश के 22 हजार से अधिक अभिभावकों की राय जानी गई। इस सर्वें में सरकारी, प्राइवेट व पब्लिक स्कूलों में पढने वाले विद्यार्थियों के अभिभावकों को शामिल किया गया था।

उन्होंने बताया कि सर्वे में बड़े शहरों के अलावा कस्बों व ग्रामीण क्षेत्र के अभिभावकों को भी शामिल किया गया। जिसमें अनपढ़ से लेकर उच्च शिक्षित व प्रत्येक प्रकार के व्यवसाय से संबंधित लोग भी शामिल रहे| हालाँकि शहरों के निकट व दूर दराज के गांवों के अभिभावकों की सोच में भी अन्तर मिला। नरेश सेलपाड़ ने बताया कि सर्वें में प्रदेश के कुल 120 स्थानों पर सैम्पल सर्वें के माध्यम से लोगों की राय ली गई।





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *