Breaking News

रायन ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के स्थापना दिवस के अवसर पर रायन इंटरनेशनल स्कूल ,फरीदाबाद के छात्रों ने फरीदाबाद के पुलिस कमिश्नर ओपी सिंह से एक बेबाक बातचीत की :-प्रधानाचार्य निशा शर्मा

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव )| रायन ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के स्थापना दिवस के अवसर पर रायन इंटरनेशनल स्कूल ,फरीदाबाद के छात्रों ने फरीदाबाद के पुलिस कमिश्नर ओपी सिंह से एक बेबाक बातचीत की।छात्रों ने अपनी उत्सुकता मिटाने के लिए ओपी सिंह से अनेक प्रश्न किए तथा ने भी छात्रों को सहज बनाते हुए अनौपचारिक ढंग से प्रश्नों के विस्तृत उत्तर दिए । प्रश्नों में ओपी सिंह के जीवन के हर पहलू को उजागर करने का प्रयास किया गया था।

अपना संक्षिप्त परिचय देते हुए ओपी सिंह ने बताया कि पीसीएम में पढ़ाई करने के बाद उन्होंने अंग्रेजी साहित्य में ऑनर्स की पढ़ाई की तथा सिविल सर्विसेज की परीक्षा में उत्तीर्ण हुए।उन्हें आईपीएस ऑफिसर बनने की प्रेरणा अपने आसपास के माहौल से मिली।

छात्रों ने ओपी सिंह द्वारा लिखी पुस्तक’ हौसलानामा’ की जानकारी में रुचि
दिखाई तथा पुस्तक के पीछे की प्रेरणा के विषय में उनसे पूछा ।छात्रों ने खेलों के पीआईई मॉडल के विषय में भी काफी उत्सुकता दिखाई।

ओपी सिंह ने छात्रों को प्रतिस्पर्धा तथा दृढ़निश्चय की भावना को जागरूक करने के लिए कहा तथा उन्होंने संदेश दिया कि छात्र स्वयं में आत्मविश्वास की भावना का विकास करेंतथा रूचि के क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करें।

मनीलॉन्ड्रिंग एक्ट की रोकथाम के लिए बनाए गए नियमों की चर्चाकरते हुए उन्होंने छात्रों को कालेधन और सफेदधन के विषय में विस्तार पूर्वक बताया।उन्होंने छात्रों को सोशल मीडिया पर चल रही एंटी बुलिंग स्कीम पर अपने विचार प्रकट करने के लिए कहा तथा उसकी रोकथाम के लिए सुझाव भी मांगे।
विषम परिस्थितियों में मानसिक संतुलन तथा धैर्य बनाए रखने के लिए उन्होंने छात्रों को प्राणायाम तथा ध्यान लगाने की प्रेरणा दी।इस विषय पर उन्होंने छात्रों को मार्कस औरे लियस की पुस्तक पढ़ने का भी सुझाव दिया।उन्होंने छात्रों को निडर ,साहसी तथा समझदार बनने की प्रेरणा दी जिससे देश की बागडोर सक्षम नेतृत्व के हाथ में रहे।

अंत में छात्रों को संदेश देते हुए उन्होंने कहा जीवन के किसी भी क्षेत्र मेंजीत से अधिक भागीदारी महत्वपूर्ण है।कार्य को पूरा करने में अपना शतप्रतिशत योगदान देना ही आवश्यक है।विद्यालय की प्रधानाचार्य निशा शर्मा ने ओपी सिंह को छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए धन्यवाद दिया तथा अपना अमूल्य समय उनके साथ व्यतीत केलिए आभार प्रकट किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *